128 साल बाद ओलंपिक खेलों में क्रिकेट की एंट्री, 2028 ओलंपिक में शामिल

16 अक्टूबर को ओलंपिक समिति ने घोषणा की है क्रिकेट के अलावा फ़्लैग फ़ुटबॉल, बेसबॉल, सॉफ्टबॉल, लैक्रोस और स्क्वैश जैसे खेलों को भी ओलंपिक में शामिल किया जाएगा.

New Update
ओलंपिक में क्रिकेट की एंट्री

128 साल बाद क्रिकेट ओलंपिक खेलों में शामिल

क्रिकेट प्रेमियों को बड़ा तोहफा मिला है. जो लोग क्रिकेट और ओलंपिक दोनों देखना पसंद करते हैं उन्हें ओलंपिक का इंतजार करना चाहिए. मुंबई में आईओसी सत्र में हुई वोटिंग में यह फैसला लिया गया है क्रिकेट को भी ओलंपिक खेलों में शामिल किया जाएगा.

Advertisment

16 अक्टूबर को ओलंपिक समिति ने घोषणा की है क्रिकेट के अलावा फ़्लैग फ़ुटबॉल, बेसबॉल, सॉफ्टबॉल, लैक्रोस और स्क्वैश जैसे खेलों को भी ओलंपिक में शामिल किया जाएगा. फ़्लैग फ़ुटबॉल को पहली बार ओलंपिक में शामिल किया जा रहा है. ओलंपिक में क्रिकेट के शामिल होने से निश्चित रूप से सभी क्रिकेट प्रसारकों को इसका फायदा होगा.

128 साल बाद क्रिकेट ओलंपिक खेलों में शामिल

ओलंपिक का आयोजन साल 2028 में किया जाएगा.128 साल पहले क्रिकेट को भी ओलंपिक खेलों में शामिल किया गया था. लेकिन बाद में इसे प्रतियोगिता से बाहर कर दिया गया था.

ओलंपिक खेलों में क्रिकेट टी 20 फॉर्मेट में खेला जाएगा. इस ओलंपिक टूर्नामेंट में पुरुष और महिला टीमों सहित कुल 6 टीमें भाग लेंगी. क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने का फैसला शुक्रवार लिया गया था, लेकिन इसे मंजूरी सोमवार को मिली. शुक्रवार को ही अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति आईओसी के कार्यकारी बोर्ड ने इसमें क्रिकेट को शामिल करने की मंजूरी दे दी थी.

आईओसी सदस्य नीता एम अंबानी ने कहा है कि लॉस एंजिल्स 2028 ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल करना एक स्वागत योग्य कदम है. क्रिकेट विश्व स्तर पर सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला खेल है और दूसरा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला खेल क्रिकेट है.

cricket olympic 2028