दिल्ली जल संकट: दिल्ली की जल मंत्री आतिशी की तबीयत बिगड़ने के बाद भूख हड़ताल खत्म

दिल्ली में पानी की मांग को लेकर आप बीते दिनों से लगातार प्रदर्शन कर रही थी, जिसमें सांसद आतिशी ने भूख खड़ताल की थी. कल रात तबीयत बिगड़ने के बाद मंत्री आतिशी ने भूख हड़ताल तोड़ी है.

New Update
आतिशी की भूख हड़ताल खत्म

आतिशी की भूख हड़ताल खत्म

बीते पांच दिनों से अनिश्चितकाल अनशन पर बैठी दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने आज अनशन तोड़ दिया है. मंगलवार को आतिशी के अनशन खत्म करने का ऐलान किया गया. दिल्ली में पानी की मांग को लेकर आम आदमी पार्टी(आप) बीते दिनों से लगातार प्रदर्शन कर रही थी, जिसमें सांसद आतिशी ने भूख खड़ताल की थी. बीती रात उनकी तबीयत भी बिगड़ गई थी, जिसके बाद रात में उन्हें डॉक्टर ने जल्द से जल्द एडमिट करने की सलाह दी.

Advertisment

आतिशी को देर रात दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया. भूख हड़ताल के कारण उनका ब्लड शुगर लेवल 36 तक पहुंच गया था. इलाज के लिए उन्हें आईसीयू में भर्ती कराया गया है.

28 लाख लोगों को 623 MGD पानी दिए जाने की मांग

आप सांसद संजय सिंह ने दिल्ली में पानी की मांग को लेकर कहा कि अनिश्चित अनशन पर विराम लगाया जा रहा है. मौसम ठीक हुआ है, बारिश हुई है, 10 MGD पानी बढ़ा है. स्थिति बेहतर होगी. पार्टी विपक्षी दलों के साथ संसद में दिल्ली के पानी का मुद्दा उठाएगी. 

Advertisment

बीते 5 दिनों से दिल्ली के 28 लाख लोगों को 623 MGD पानी दिए जाने की मांग आप कर रहा है. आप हरियाणा सरकार, दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर और पीएम से दिल्ली के हक के पानी की मांग कर रहा है. आप ने इस पूरे मामले पर कहा कि 1994 में दिल्ली के पानी का कोटा 1005 MGD तय किया गया था और आज दिल्ली की आबादी 3 करोड़ से ज्यादा है, ऐसे में दिल्ली के पानी के कोटा को कम किया जा रहा है.

दिल्ली जल संकट(Delhi water crisis) के लिए 21 जून से ही आतिशी अनशन पर थी. उन्होंने हरियाणा से100 MGD अपनी भेजे जाने की मांग की. आतिशी ने दावा किया कि हरियाणा सरकार केवल 513 MGD पानी दिल्ली को भेज रहा है, जबकि हरियाणा संधि के तहत 613 MGD पानी भेजना है. इस पानी की कमी से दिल्ली के 28 लाख लोग परेशान हो रहे हैं.

अनशन के दौरान आतिशी ने वीडियो जारी कर बताया था कि मेरा ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल कम हो रहा है. वजन भी घट गया है. कीटोन लेवल बहुत अधिक है, जो लंबे समय में हानिकारक प्रभाव डाल सकता है. चाहे मेरे शरीर को कितना भी कष्ट क्यों ना हो, मैं तब तक अनशन जारी रखूंगी, जब तक हरियाणा पानी नहीं देता है.

Atishi in hospital Atishi's hunger strike Delhi water crisis delhi news