बिहार में विभागों का हुआ बंटवारा, CM नीतीश कुमार ने गृह समेत 5 विभाग रखे अपने पास

बिहार में मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा हो चुका है. मुख्यमंत्री ने गृह विभाग के अलावा सामान्य प्रशासन विभाग, मंत्रिमंडल सचिवालय, निगरानी और निर्वाचन समेत कुल पांच विभाग अपने जिम्मे रखे हैं. 

New Update
बिहार में विभागों का हुआ बंटवारा

बिहार में विभागों का हुआ बंटवारा

बिहार में मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा हो चुका है. खबरों के मुताबिक दिल्ली से भाजपा हाईकमान ने विभागों के बंटवारे को लेकर हरी झंडी दे दी है. 

Advertisment

पहले की तरह ही सीएम नीतीश कुमार ने अपने हिस्से में गृह विभाग को सुरक्षित रख लिया है. 2005 से ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गृह विभाग को संभाल रहे हैं. मुख्यमंत्री ने गृह विभाग के अलावा सामान्य प्रशासन विभाग, मंत्रिमंडल सचिवालय, निगरानी और निर्वाचन समेत कुल पांच विभाग अपने जिम्मे रखे हैं.

भाजपा के पास 23 विभाग

डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी और डिप्टी सीएम विजय चौधरी के बीच में 9-9 विभागों का बंटवारा किया गया है. भाजपा के पास कुल 23 विभाग रहेंगे, वहीं जदयू 19 विभागों को संभालेगा, दो विभाग हम को दिए गए हैं और एक विभाग निर्दलीय विधायक के पास गया है.

डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी को वित्त विभाग, स्वास्थ्य विभाग, नगर विकास व आवास विभाग, उद्योग विभाग जैसे अहम विभागों का जिम्मा मिला है. डिप्टी सीएम विजय सिंह को कृषि, पथ निर्माण, राजस्व एवं भूमि सुधार, खान एवं भू-तत्व विभागों का जिम्मा दिया गया है. जदयू कोटे के मंत्री विजय चौधरी को शिक्षा विभाग की जिम्मेदारी सौंप गई है. साथ ही संसदीय कार्य मंत्री भी विजय चौधरी बने रहेंगे. ऊर्जा विभाग भी जदयू के कोटे में ही आया है. ग्रामीण कार्य अल्पसंख्यक विभाग भी मुख्यमंत्री की पार्टी ही संभालेगी.

28 जनवरी को नीतीश कुमार ने शाम 5 बजे 8 मंत्रियों के साथ शपथ ली थी. जिसमें नीतीश कुमार नौवीं बार सीएम पद की शपथ ले रहे थे. एनडीए के साथ जुड़ने के 6 दिनों बाद विभागों का बंटवारा आज हुआ है.

Bihar NEWS NDA nitishkumar Home ministry bihar Departments divide