आज आधी रात से पटना में नहीं चलेंगी डीजल बसें, विभाग ने लगाई रोक

बिहार की राजधानी पटना में आज मध्य रात्री यानी 12 बजे से सिटी डीजल बसों के संचालन पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है. परिवहन विभाग ने एक नोटिस जारी करते हुए इसकी घोषणा की है.

New Update
आज मध्य रात्री से पटना में नहीं चलेंगी डीजल चलित सिटी बसें

आज मध्य रात्री से पटना में नहीं चलेंगी डीजल चलित सिटी बसें

बिहार की राजधानी पटना में आज मध्य रात्री से डीजल से चलने वाली सिटी बसों का परिचालन पूर्ण रूप से बंद कर दिया जाएगा.

Advertisment

परिवहन विभाग की ओर से जारी नोटिस में ये कहा गया है कि ये बसें पटना नगर निगम क्षेत्र के साथ ही दानापुर, खगौल और फुलवारी के क्षेत्र में भी डीजल बसें नहीं चलेंगी.

आम जनता को होगी परेशानी

सिटी बस चालकों ने बताया कि इससे सबसे अधिक नुकसान आम जनता को होगा. क्योंकि इन बसों से मजदूर, छात्र और गरीब वर्ग के लोग सफर करते हैं. इससे लोगों को आवागमन में दिक्कत होगी. 

ऐसे में 1 अक्टूबर से नए नियमों का पालन किया जाएगा. पटना और आसपास के शहरी इलाकों में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए परिवहन विभाग ने मार्च में ही इसकी अधिसूचना जारी कर दी थी. इसमें कहा गया है कि डीजल से चलने वाली सिटी बसें तुलनात्मक रूप से अधिक प्रदूषणकारी गैसें उत्सर्जित करती हैं, जो नागरिकों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालती हैं.

इस कारण जन सुरक्षा एवं सुविधा की दृष्टि से चरणबद्ध तरीके से ऐसे वाहनों के परिचालन पर रोक लगायी जायेगी. डीजल से चलने वाली बसों पर प्रतिबंध का आदेश 30 सितंबर की आधी रात से लागू होगा.

patna news Environment Diesel buses