लैंड फॉर जॉब घोटाले में राबड़ी देवी और मीसा भारती से कल ED करेगी पूछताछ, दोनों दिल्ली पहुंचे

पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और लालू यादव की बेटी सांसद मीसा भारती से 9 फरवरी को दिल्ली के ईडी मुख्यालय में लैंड डोर जॉब मामले में पूछताछ होगी. राबड़ी देवी और मीसा भारती पूछताछ के लिए दिल्ली पहुंच चुके हैं.

New Update
लैंड डोर जॉब घोटाले में राबड़ी देवी

लैंड डोर जॉब घोटाले में राबड़ी देवी और मीसा भारती

लैंड फॉर जॉब मामले में लालू यादव के ऊपर ईडी की कार्रवाई के काले बादल मंडरा रहे हैं. पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव के कार्यकाल में लैंड फॉर जॉब मामले में घोटाले की जांच कर रही ईडी ने लालू यादव की पत्नि और बेटी को पूछताछ के लिए दिल्ली बुलाया है. लालू यादव की पत्नी और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और लालू यादव की बेटी सांसद मीसा भारती बुधवार को दिल्ली के लिए रवाना हुए. 9 फरवरी को दिल्ली के ईडी मुख्यालय में दोनों से पूछताछ होगी. ईडी ने 9 फरवरी को राबड़ी देवी, मीसा भारती के अलावा हेमा यादव, अमित कतयाल और हृदयानंद चौधरी को पूछताछ के लिए बुलाया है. 

Advertisment

इन दोनों से पूछताछ के पहले 29 जनवरी को ईडी ने पटना के जोनल कार्यालय में लालू यादव से 10 घंटे पूछताछ की थी, जिसमें  राजद सुप्रीमो से ईडी ने यह पूछा था कि कितने लोगों से जमीन लेकर रेलवे में किन-किन पदों पर और कहां-कहां नौकरियां दी गई है. इन सवालों के अलावा राजद सुप्रीमो से उनके परिवार के नाम पर कहां-कहां जमीन लिखवाई गई है इसके बारे में पूछताछ की गई थी.

लालू यादव से पूछताछ के एक दिन बाद 30 जनवरी को उनके बेटे और बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव से भी ईडी ने करीब साढ़े 8 घंटे तक पूछताछ की थी. पटना में ही तेजस्वी यादव से यह पूछताछ चली थी, जिसमें ईडी ने 60 से भी ज्यादा सवाल पूर्व डिप्टी सीएम से पूछे थे.

पूर्व रेल मंत्री लालू यादव पर सीबीआई का आरोप है कि उन्होंने रेल मंत्री रहते हुए 2004 से 2009 के बीच में लैंड फॉर जॉब स्कैम किया था. लालू यादव ने जमीन के बदले लोगों को रेलवे में मनचाहे पदों पर नौकरियां दी थी और अपने परिवार के सदस्यों के नाम पर जमीन और प्रॉपर्टी ट्रांसफर कराई थी. सीबीआई के आरोप के अनुसार बिना विज्ञापन के आनन-फानन में लोगों को यह नौकरियां दी गई थी. रेलवे में यह नौकरियां ग्रुप डी के पदों पर मुंबई, जबलपुर, कोलकाता, जयपुर और हाजीपुर जोन में दी गई थी. ईडी की चार्जशीट के अनुसार लालू परिवार को इस स्कैम में सात जगह पर जमीन मिली थी. इसी के साथ लालू परिवार के ऊपर 600 करोड रुपए की मनी लॉन्ड्रिंग का भी आरोप है.

landforjobscam laluyadav rabridevi ED