शिक्षा विभाग: नियमों का पालन नहीं करने पर 446 स्कूलों की मान्यता रद्द

बिहार के कुल 446 स्कूलों की मान्यताएं रद्द कर दी गई है. बिहार बोर्ड के अध्यक्ष ने बताया की राज्य के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों की मान्यता नियमों को ना पूरा करने की वजह से रद्द की गई है.

New Update
446 स्कूलों की मान्यता रद्द

446 स्कूलों की मान्यता रद्द

बिहार में शिक्षा विभाग की सख्ती लगातार जारी है. बीते कई महीनों से शिक्षा विभाग सुर्खियों में है. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव पहले ही अपने रॉबिनहुड अवतार के लिए चर्चा का विषय बने हुए हैं. अब सोमवार से शिक्षा विभाग ने एक और चर्चा का विषय लोगों को दे दिया है.

दरअसल बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने सोमवार को यह जानकारी दी है कि बिहार के कुल 446 स्कूलों की मान्यताएं रद्द कर दी गई है. बिहार बोर्ड के अध्यक्ष ने बताया की राज्य के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों की मान्यता नियमों को ना पूरा करने की वजह से रद्द की गई है. 446 स्कूल में से 439 माध्यमिक स्कूल है और 7 उच्च माध्यमिक स्कूल शामिल है. सोमवार को बिहार बोर्ड ने एक बैठक के दौरान यह फैसला लिया है.

माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों की मान्यता का रद्द

स्कूलों की मान्यता रद्द करने के बाद उसमें पढ़ने वाले बच्चे पास के स्कूल में अपना नामांकन करवा सकते हैं. और दसवीं की परीक्षा देने वाले बच्चों को उसी स्कूल से सारी प्रक्रिया पूरी करके परीक्षा दिलवाई जाएगी.

आनंद किशोर ने बताया की यह सभी स्कूल निर्धारित मापदंडों को पूरा नहीं कर रहे थे. स्कूल से कई तरह की खामियां लगातार सामने आ रही थी जिसकी वजह से यह फैसला लिया गया. आनंद किशोर ने यह भी बताया है कि इन सभी स्कूलों को समय सीमा भी दिया गया था. जिसके अंदर मानक के अनुसार स्कूलों को तैयार करने के लिए आदेश दिया गया था, लेकिन समय पर स्कूलों को सही ना करने की वजह से यह फ़ैसला लिया गया है.

अक्टूबर महीने में भी बिहार बोर्ड ने 178 माध्यमिक और 3 उच्च माध्यमिक स्कूलों की मान्यता का रद्द कर दिया था.

kkpathak school dress bihareducationdepartment Bihar