Election Commission Action: चुनाव आयोग ने बिहार के दो डीएम को हटाया, किन दो जिलों पर गिरी गाज?

Election Commission Action: लोकसभा चुनाव के पहले गड़बड़ी की आशंका को देखते हुए चुनाव आयोग ने बिहार के दो जिलों के डीएम और एसपी को अपने पद से हटा दिया है.

author-image
सौम्या सिन्हा
एडिट
New Update
चुनाव आयोग ने दो जिलों के DM को हटाया

चुनाव आयोग ने दो जिलों के DM को हटाया

लोकसभा चुनाव के पहले चुनाव आयोग बिल्कुल एक्शन में नजर आ रहा है. चुनाव आयोग अपनी पैनी नजर पूरे देशभर में लगाए हुए है. किसी भी पार्टी या अधिकारी के गलत एक्शन पर चुनाव आयोग तुरंत कार्रवाई कर रहा है. इसी कार्रवाई को करते हुए बिहार में भी चुनाव आयोग की एक बड़ा एक्शन लिया है.

Advertisment

लोकसभा चुनाव के पहले गड़बड़ी की आशंका को देखते हुए आयोग ने बिहार के दो जिलों के डीएम को अपने पद से हटा दिया है. आयोग ने नवादा और भोजपुर के डीएम व एसपी को हटाया है. इन दोनों जिलों के डीएम और एसपी को तत्काल प्रभाव से हटाने का फैसला आयोग की तरफ से दिया गया है.

भोजपुर जिले के डीएम राजकुमार और एसपी प्रमोद कुमार यादव, नवादा जिले के डीएम आशुतोष कुमार वर्मा और एसपी अंबरीश राहुल को पद से मुक्त किया गया है. इन चारों अधिकारियों को चुनाव पूरा होने तक किसी भी चुनावी ड्यूटी में नहीं लगाया जाएगा.

GKJHi_-bQAAzmKP

Advertisment

चारों अधिकारियों को हटाए जाने के बाद सरकार जल्द ही चुनाव आयोग को 6 आईएएस और आईपीएस अधिकारियों की लिस्ट भेजेगी. जिसमें से दोनों जिले के लिए डीएम और एसपी को चुनाव आयोग नियुक्त करेगा.

दरअसल ऐसी कार्रवाई तब की जाती है जब किसी एक ही जगह पर लंबे समय तक किसी अधिकारी की नियुक्ति रहे या फिर अधिकारी के खिलाफ अनियमितता की शिकायत मिले. इन दोनों वजहों में से किस वजह से अधिकारियों को हटाया गया है यह अभी स्पष्ट नहीं किया गया है.

इसके पहले भी चुनाव आयोग में बिहार समेत 6 राज्यों के गृह सचिवों को हटाने का आदेश दिया था बिहार झारखंड उत्तर प्रदेश उत्तराखंड हिमाचल प्रदेश और गुजरात के केंद्रीय सचिव को अपने पद से आयोग ने हटाया था.

Election Commission Action DMs of Bihar