J&K और हरियाणा में चुनाव की तारीखों का ऐलान, J&K में तीन और हरियाणा में एक चरण में होगा मतदान

जम्मू-कश्मीर में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को मतदान होंगे, तो वहीं हरियाणा में 1 अक्टूबर को मतदान होगा. दोनों राज्यों के नतीजे को 4 अक्टूबर को जारी किया जाएगा.

New Update
J&K और हरियाणा में चुनाव

J&K और हरियाणा में चुनाव

शुक्रवार को चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया. चुनाव आयोग ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में तीन और हरियाणा में एक फेज में मतदान होंगे. दोनों राज्यों के नतीजे को 4 अक्टूबर को जारी किया जाएगा. जम्मू-कश्मीर में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को मतदान होंगे, तो वहीं हरियाणा में 1 अक्टूबर को मतदान होगा.

जम्मू-कश्मीर में पहले फेज में 24, दूसरे में 26 और तीसरे फेज में 40 सीट पर वोट डाले जाएंगे. पहले फेज का नोटिफिकेशन 20 अगस्त, दूसरे का 29 अगस्त और तीसरे फेज का 5 सितंबर को आएगा. पहले फेज का नॉमिनेशन 27 अगस्त, दूसरे का 5 सितंबर, तीसरे का 12 सितंबर तक होगा. पहले फेज की स्क्रूटनी 28 अगस्त, दूसरे की 6 सितंबर और तीसरे फेज की 13 सितंबर तक होगी. नाम वापसी के लिए 30 अगस्त, 9 सितंबर और 17 सितंबर क्रमानुसार तारीखों का ऐलान किया गया है.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने कहा कि थ्री जेंटलमैन आर बैक. लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए हैं. देशभर में चुनाव के पर्व के दौरान लंबी कतार देखी गई. लोकतंत्र का जीवित उदाहरण देश ने देखा है. उन्होंने आगे कहा कि जम्मू-कश्मीर में हमने जिससे, राजनीतिक दलों से बात की, सबका मत था कि जल्द से जल्द चुनाव आयोजित हो.

चीफ इलेक्शन कमिश्नर ने आगे बताया कि जम्मू-कश्मीर के लोग वहां की तस्वीर बदलना चाहते हैं. वहां चुनाव के लिए हर कोई उत्सुक है. जम्मू-कश्मीर में 87.09 लाख मतदाता रजिस्टर है, जिसमें 20 लाख से ज्यादा युवा वोटर है. 20 अगस्त को फाइनल वोटर लिस्ट जारी किया जाएगा. वहीं हरियाणा में 2 करोड़ से ज्यादा मतदाता है, जहां 90 में से 73 सीट सामान्य है. हरियाणा की वोटर लिस्ट 27 अगस्त को जारी होगी.

सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू कश्मीर में 30 सितंबर 2024 तक चुनाव आयोजित करने का निर्देश दिया था. हरियाणा में 3 नवंबर 2024 से तक विधानसभा का कार्यकाल है. महाराष्ट्र में 26 नवंबर तक और झारखंड में 5 जनवरी 2025 तक.

election commission of India Jammu Kashmir and Haryana election assembly elections 2024