लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव आज सुबह 11 बजे से, ओम बिरला और के. सुरेश में टक्कर

बुधवार को सबह 11बजे से स्पीकर पद के उम्मीदवारों की वोटिंग शुरू होगी. स्पीकर पद के लिए एनडीए की ओर से ओम बिरला उम्मीदवार हैं, तो वहीं इंडिया गठबंधन ने कांग्रेस सांसद के. सुरेश को उम्मीदवार बनाया है.

New Update
लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव आज

लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव

आज 18वीं लोकसभा(18th loksabha) के अध्यक्ष पद को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष आमने-सामने होगा. बुधवार को सबह 11बजे से दोनों पक्षों की ओर से स्पीकर पद के उम्मीदवारों को वोट दिए जाएंगे. स्पीकर पद के लिए एनडीए की ओर से ओम बिरला उम्मीदवार घोषित किए गए हैं, तो वहीं इंडिया गठबंधन ने कांग्रेस सांसद के. सुरेश को उम्मीदवार बनाया है. ओम बिरला 17वीं लोकसभा के स्पीकर भी रह चुके हैं और राजस्थान कोटा से सांसद रहे हैं.

Advertisment

देश में पहली बार लोकसभा स्पीकर पद के लिए चुनाव होने जा रहा है, जिसमें विपक्ष को 271 वोटो की जरूरत होगी. इधर एनडीए के पास 293 सदस्य हैं, जबकी इंडिया ब्लॉक के पास 233 है. ऐसे में इंडिया गठबंधन के लिए स्पीकर पद का चुनाव कठिन होने वाला है. आज चुनाव के दौरान सात सांसद मतदान नहीं कर पाएंगे, जिसमें से पांच इंडिया ब्लॉक के हैं. दरअसल इन सात सांसदों ने अभी लोकसभा पद की शपथ नहीं ली है.

स्पीकर पद के लिए विवाद उपसभापति पद को लेकर शुरू हुआ. विपक्ष को उपसभापति का पद देने के मुद्दे पर एनडीए ने सहमति नहीं जाताई. एनडीए ने लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवार पर आम सहमति बनाने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और संसदीय कार्य मंत्री किरण रिजिजू को आगे कर दिया था, लेकिन इस पर विपक्ष विपक्ष के बीच सहमति नहीं बनी. विपक्ष की मांग थी कि स्पीकर सत्ता पक्ष का हो और लोकसभा उपाध्यक्ष का पद विपक्षी पार्टी को मिले. एनडीए ने इसे स्वीकार नहीं किया, जिसके बाद स्पीकर पद के लिए चुनाव कराए जाने का फैसला लिया गया.

मौजूदा समय में लोकसभा में 542 सांसद है जिसमें से एक सीट वायनाड से राहुल गांधी ने इस्तीफा दे दिया है. जिस पर उपचुनाव होने वाले हैं.

Om Birla and K. Suresh Election of Lok Sabha Speaker Lok Sabha Speaker