Farmer Protest: सरकार 4 फसलों पर 5 सालों के लिए MSP देने को तैयार, किसान कल सुनाएंगे फैसला

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने किसानों के साथ बैठक में कहा कि सरकार मक्का, कपास, अरहर और उड़द पर MPS देने के लिए तैयार है. अगले 5 सालों तक चार फसलों की खरीद सहकारी सभाओं के जरिए होगी.

New Update
4 फसलों पर MSP देगी सरकार

Farmer Protest: सरकार 4 फसलों पर 5 सालों के लिए MSP

दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन का आज सातवां दिन है. किसान आंदोलन 2.0 में पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर बीते 7 दिनों से किसान नेताओं और केंद्र सरकार के बीच में बैठक जारी है. चौथे बैठक में सरकार ने किसानों को चार फसलों पर एसपी देने का प्रस्ताव दिया है. इसके बाद किसानों ने सोचने के लिए दो दिनों का समय मांगा है. 20 फरवरी की शाम किसान, सरकार के इस प्रस्ताव पर अपना फैसला सुनाएंगे.

Advertisment

सरकार की तरफ से किसानों से बात करने के लिए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल पहुंचे थे, जहां उन्होंने कहा कि सरकार मक्का, कपास, अरहर और उड़द पर एमएसपी देने के लिए तैयार है. अगले 5 सालों तक चार फसलों की खरीद सहकारी सभाओं के जरिए होगी. नैफेड और एनसीसीएफ से 5 साल के लिए कॉन्ट्रैक्ट होगा.

किसानों ने भी अपनी मांगों को सरकार के आगे रखा है. किसान सभी फसलों पर MSP पर खरीद के लिए कानून की मांग कर रहे हैं. किसानों की मांग है की फसलों की कीमतें स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट के आधार पर तय की जाए. किसानों ने हरी मिर्च, हल्दी और दूसरे मसाले के लिए भी राष्ट्रीय आयोग के गठन की मांग की है. 

केंद्रीय मंत्री के साथ बैठक के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि फसलों का विविधीकरण बेहद जरूरी है. बशर्ते सरकार वैकल्पिक फसलों पर एमएसपी की गारंटी दे. इसके बाद अन्य फसलों को भी इसके अंतर्गत लाया जा सकता है. हम केंद्र के प्रस्ताव पर किसान संगठन के जवाब का इंतजार करेंगे. 

किसान आंदोलन के बीच में केंद्र सरकार ने हरियाणा से सटे पंजाब के सात जिलों पटियाला, एसएएस नगर, भटिंडा, मुक्तसर साहिब, मानसा, संगरूर और फतेहगढ़ साहिब में इंटरनेट 24 फरवरी तक बंद किया गया है. इसके पहले 12 से 16 फरवरी तक 3 जिलों में इंटरनेट सेवाओं को बंद किया गया था. हरियाणा में भी इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं को बंद किया गया है. हरियाणा के अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, जींद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा में मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं को बंद रखा गया है.

delhi farmerprotest2024 kisanandolan2.0