रांची में FIH हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर आज से शुरू, 8 देशों के बीच भिड़ंत

रांची के मारंग गोमके जयपाल सिंह एस्ट्रो टर्फ हॉकी स्टेडियम में आज से 19 जनवरी तक FIH हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर 2024 की शुरुआत हो रही है. आज शाम 7:30 बजे से भारत बनाम यूएसए का मैच खेला जाएगा.

New Update
FIH हॉकी आयोजन

रांची में FIH हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर आयोजन

झारखंड में शनिवार से FIH हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर 2024 की शुरुआत हो रही है. 13 जनवरी से लेकर 19 जनवरी तक रांची में क्वालीफायर मैच होने वाला है. भारतीय महिला हॉकी टीम पेरिस में होने वाले ग्रीष्मकालीन खेलों में जगह बनाने के इरादे से इस मैच में उतरेगी. भारत के अलावा आठ देशों की भी टीम इस टूर्नामेंट में हॉकी पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए अपनी जगह पक्की करने उतरेगी.

Advertisment

टूर्नामेंट में जीतने वाले तीन शीर्ष की टीमों को पेरिस 2024 ओलंपिक में जगह मिलेगी. हॉकी पेरिस 2024 का आयोजन इसी साल जुलाई और अगस्त में फ्रांस में होने वाला है.

8 देशों के बीच होगी भिड़ंत

महिला हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर 2024 में भाग लेने वाले 8 देश के टीम को चार-चार में बांटकर 2 टीम तैयार की गई है. भारत पूल बी की टीम में शामिल है. पूल एक टीम में जर्मनी, जापान, चिल्ली और चेक गणराज्य देश है और पूल बी में भारत, न्यूजीलैंड, इटली और संयुक्त राज्य अमेरिका की टीम शामिल है.

Advertisment

हर पूल में से दो टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी, फाइनलिस्टों को शीर्ष दो में से स्थान सुनिश्चित किया जाएगा. सेमी फाइनल में हारने वाली दो टीम को कांस्य पदक दिए जाएंगे और विजेता टीम को पेरिस 2024 के लिए टिकट मिलेगी.

FIH महिला हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर 2024 की देश में भी सीधे प्रसारण और लाइव स्ट्रीमिंग होगी. मैच का सीधा प्रसारण जिओ सिनेमा पर होगा. इसके अलावा मैच को स्पोर्ट्स18 1और स्पोर्ट्स18 1एचडी टीवी चैनल पर भी देखा जा सकेगा.

मैच रांची के मारंग गोमके जयपाल सिंह एस्ट्रो टर्फ हॉकी स्टेडियम में खेले जाएंगे. बीते साल भी इसी स्टेडियम में महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन हुआ था.

19 जनवरी को फाइनल मैच

13 जनवरी के मैच में भारत अमेरिका के खिलाफ उतारने वाला है. मैच में भारतीय टीम गोल की पर सविता पूनिया कप्तानी करने के लिए उतरेंगी. निक्की प्रधान टीम की उपकप्तान बनी है. डिफेंडर के लिए उदिता, इशिका चौधरी और मोनिका उतरेंगी. मिडफील्डर निशा, वैष्णवी विट्ठल फाल्के, नेहा, नवनीत कौर, सलीमा टेटे, सोनिका, ज्योति, ब्यूटी डुंगडुंग बनी है. फॉरवर्ड पर लालरेमिस्यामी, संगीता कुमारी, दीपिका बलजीत कौर खेलेंगी. 

पहले दिन के मैच में जर्मनी बनाम चिल्ली दोपहर 12:00 बजे से शुरू हो चुका है. दूसरा मैच जापान बनाम चेक गणराज्य 2:30 बजे से शुरू हो चुका है. न्यूजीलैंड बनाम इटली का मैच शाम 5:00 बजे से होगा और भारत बनाम यूएसए का मैच  शाम 7:30 से खेला जाएगा. 19 जनवरी को फाइनल मैच खेला जाएगा.

13 जनवरी को मैच के पहले 8 टीमों ने प्रैक्टिस मैच भी खेला था. मैच को देखते हुए स्टेडियम के बाहर जगह-जगह पर एलसीडी लगाए गए हैं. इससे जिन लोगों को स्टेडियम के अंदर जगह नहीं मिलेगी वह बाहर से ही मैच देख सकेंगे. मैच में झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे.

jharkhand womenhockeyteam FIHHockeyOlympic