Gandey by-election: गांडेय सीट से जीती हेमंत की कल्पना, BJP प्रत्याशी को 24 हजार वोटों से हराया

Gandey by-election: गांडेय विधानसभा सीट से पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने जीत हासिल की है. भाजपा उम्मीदवार को कल्पना सोरेन ने कुल 26,484 वोटों से मात दी है.

New Update
गांडेय सीट से जीती कल्पना

गांडेय सीट से जीती कल्पना

सुबह 8:00 बजे से लोकसभा चुनाव की वोटिंग जारी है. झारखंड में 14 लोकसभा सीटों के साथ एक विधानसभा सीट गांडेय पर भी सब की नजर बनी हुई थी, जहां के रिजल्ट अब सामने आ चुके हैं. इस सीट से पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने जीत हासिल की है. गांडेय विधानसभा से कल्पना सोरेन ने भाजपा उम्मीदवार को 26 हजार से अधिक वोटों से हरा दिया है. कल्पना सोरेन की जीत से अब झारखंड में हर तरफ उनके राजनीतिक कैरियर की चर्चाएं तेज हो गई है, सवाल उठ रहा है कि क्या कल्पना सोरेन की जीत से राज्य में बड़े राजनीतिक बदलाव होंगे? क्या कल्पना सोरेन राजनीति में कदम रखकर सीएम पद पर जाएंगी?

Advertisment

कल्पना सोरेन की जीत के बाद झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकर्ताओं में उत्साह बना हुआ है. हेमंत सोरेन के जेल जाने के बाद कल्पना सोरेन ने राजनीति में कदम रखा था. चुनावी सभा में हेमंत सोरेन के जेल जाने को कल्पना सोरेन ने मुद्दा बनाया था.

24 राउंड में गिनती पूरी

मंगलवार को वोटों की गिनती में शुरुआत के दो राउंड में कल्पना सोरेन पिछड़ गई थी. इसके बाद वह 24 राउंड के मतों की गिनती के बाद विजय घोषित हुई. भाजपा के दिलीप कुमार वर्मा को उन्होंने यहां से पराजित किया है, इसके अलावा निर्दलीय प्रत्याशियों को भी यहां से निराशा हाथ लगी है. 24 राउंड की गिनती पूरी होने के बाद कल्पना सोरेन को कुल 1,08,975 वोट हासिल हुए थे, जबकि दिलीप वर्मा को 82,492 वोट मिले. यानी दिलीप वर्मा को कल्पना सोरेन ने कुल 26,484 वोटों से मात दी है.

इधर कोडरमा सीट से भाजपा के टिकट पर लड़ रही अन्नपूर्णा देवी जीत गई है, जबकि यहां से सीपीआई के उम्मीदवार विनोद कुमार सिंह को हार का सामना करना पड़ा है. झारखंड में एनडीए 9, तो इंडिया गठबंधन 5 सीटों पर आगे चल रही है. जिसमें भाजपा 7, आजसू 1, झामुम 2 और कांग्रेस 3 सीट पर आगे है.

Gandey by election result Jharkhand Loksabha Election result Gandey vidhansabha election Kalpana Sore won