Gaza-Israel War: जंग में शवों को दफनाने के लिए जगह नहीं, मरने वालों की संख्या 40 हजार पहुंची

Gaza-Israel War: गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में ग़ज़ा में 40 लोगों की मौत हुई है. 7 अक्टूबर 2023 से 15 अगस्त तक मरने वालों की संख्या 40,005 के आंकड़े पर पहुंच गई है.

New Update
मरने वालों की संख्या 40 हजार पहुंची

मरने वालों की संख्या 40 हजार पहुंची

इजराइल और हमास के लड़ाकों के बीच पिछले 10 महीने से युद्ध चल रहा है. दोनों देशों के बीच इस युद्ध में लाखों जिंदगियां तबाह हो गई है. हजारों लोगों की मौत इस युद्ध के दौरान हुई है, जिसमें कई बच्चे और महिलाएं भी शामिल है. गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब तक की जंग में 40,000 से ज्यादा फिलिस्तीनी लोग मारे गए हैं. हालात इस तरह से बिगड़े हुए हैं कि गाजा के कब्रिस्तानों में शवों को दफनाने के लिए जगह नहीं बची है. लोग शवों को सड़कों और खेल के मैदान में कब्र बनाकर शव को दफना रहे हैं.

गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में ग़ज़ा में 40 लोगों की मौत हुई है. 7 अक्टूबर 2023 से 15 अगस्त तक मरने वालों की संख्या 40,005 के आंकड़े पर पहुंच गई है. हालांकि मरने वालों की संख्या में वृद्धि भी हो सकती है. क्योंकि कई शव अभी तक मलबे में दबे हुए हैं. गाजा में इस वक्त 92,401 से अधिक लोग जख्मी है. हालांकि इनमें आम नागरिक और हमास लड़ाकों को अलग करना मुश्किल है.

बता दें कि बीते साल 7 अक्टूबर को हमास के लड़ाकों ने इजराइल पर हमला कर दिया था, जिसमें लगभग 1200 इजरायली नागरिकों की मौत हो गई थी. हमास के लड़ाकों ने 250 लोगों को बंधक भी बना लिया था और उन्हें गाजा ले गए थे. इजराइल के अनुसार अब भी 111 लोग हमास की कैद में है. बंधकों में महिलाएं, कम उम्र के बच्चे भी शामिल है. इजराइल ने हमले के बाद हमास के खिलाफ जंग का ऐलान किया गया था. अब तक के जंग में इजरायल के भी 329 सैनिकों की मौत हुई है. इजरायली सेना के मुताबिक हमास के 15,000 से अधिक आतंकियों को उन्होंने मार गिराया है.

गाजा में जंग के कारण भुखमरी जैसी गंभीर समस्या पैदा हो गई है. गाजा में लगभग 5 लाख लोगों को आने वाले महीनों में खाद्य संकट का सामना करना पड़ सकता है. दोनों देशों के बीच चल रहे इस जंग के बीच युद्ध विराम को लेकर वार्ता जारी है. दोहा में युद्ध विराम को लेकर बातचीत चल रही है, मगर अबतक इस पर सहमति नहीं बनी है.

gaza-israel war gaza news