मक्का पहुंचें हज यात्रियों की बिगड़ी तबीयत, अब तक 1000 हाजियों की मौत

सऊदी अरब के मक्का में हज करने गए 1000 यात्रियों की अब तक गर्मी से मौत हो गई है. मरने वाले हज यात्री अलग-अलग देश के नागरिक बताए जा रहे है. हज यात्रियों में 68 भारतीयों की भी पहचान हुई है.

New Update
1000 हाजियों की मौत

1000 हाजियों की मौत

सऊदी अरब से इन दिनों बुरी खबर सामने आ रही है. बीते दिन से ही हज करने गए यात्रियों के मौत की खबरें आ रही है. सऊदी अरब के मक्का में हज करने गए 1000 यात्रियों की अब तक गर्मी से मौत हो गई है. मरने वाले हज यात्री अलग-अलग देश के नागरिक बताए जा रहे है, जिसमें से सबसे ज्यादा 658 हाजी अकेले मिस्त्र के बताए जा रहे हैं. वही गर्मी के कारण मारे गए हज यात्रियों में 68 भारतीय यात्रियों की भी पहचान हुई है.

Advertisment

हज कमिटी आफ इंडिया के मुताबिक इस साल सबसे ज्यादा 1,75,000 भारतीय हज यात्रा के लिए मक्का गए थे. सऊदी अरब की तरफ से हज यात्रियों के मरने की संख्या को लेकर अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

 इस साल भीषण गर्मी से पूरा विश्व तप रहा था. इसी बीच मक्का में 17 जून को 51.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था. कई लोग इस साल बिना रजिस्ट्रेशन किए भी हज करने मक्का पहुंचे थे, जिसकी वजह से लोगों गर्मी और भीड़ से लोगों की हालत बिगड़ गई और इतने हज यात्री मारे गए.

मक्का गर्मी के दिनों में तो कहर बरपाता ही है, इसके अलावा ठंड में भी गर्मी का कहर सऊदी अरब में देखने मिलता है. दरअसल सऊदी अरब सात पहाड़ों से घिरा हुआ है. पहाड़ों की ऊंचाई मैदानी इलाकों से बहुत अधिक है, जिसकी वजह से ठंडी हवा पहाड़ों की वजह से सऊदी अरब में नहीं पहुंच पाती है और यह देश हमेशा ही गरम रह जाता है.

Saudi Arab News Mecca News Haj pilgrims