Heatwave in Jharkhand: झारखंड में लू का प्रकोप, 2 दर्जन से ज्यादा लोगों की मौत

Heatwave in Jharkhand: लू लगने के कारण पिछले दो दिनों में झारखंड में 28 लोगों की मौत हो गई है. जिसमें सबसे ज्यादा आठ लोगों की मौत अकेले पलामू जिले में हुई है.

New Update
झारखंड में लू

झारखंड में लू

देशभर में भीषण गर्मी और लू का सितम जारी है, ऐसे में झारखंड भी इससे पीछे नहीं छूटा है. शुक्रवार को दिनभर राज्य में चिलचिलाती धूप और हीट वेव का प्रकोप देखने मिला. पूरे प्रदेश में भीषण गर्मी से लोग परेशान रहे. लू लगने के कारण पिछले दो दिनों में राज्य में 28 लोगों की मौत हो गई है, इसके अलावा सैकड़ो लोग गर्मी के कारण बीमार हो गए हैं. गंभीर बीमार लोगों को अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है.

Advertisment

गर्मी के कारण सबसे ज्यादा आठ लोगों की मौत अकेले पलामू जिले में हुई है, जबकि चतरा में पांच और सरायकेला और पूर्वी सिंहभूम में तीन-तीन लोगों की मौत हुई है. जमशेदपुर, गिरिडीह, धनबाद और हजारीबाग में दो-दो लोग हीट वेव की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं. बोकारो जिले में भी हीट वेव से एक इंसान की मौत हो गई है.

गढ़वा में शुक्रवार को सबसे ज्यादा तापमान रहा, यहां तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. गुरुवार को यहां का अधिकतम तापमान 48 डिग्री तक चला गया था. इधर इतनी मौत के बाद राज्य में शुक्रवार को तापमान में गिरावट दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने 4 जून तक के लिए आकाशीय बिजली का अलर्ट जारी किया है. राज्य के 17 जिलों में तेज हवा की आशंका भी जताई गई है. वहीं पिछले 24 घंटे में झारखंड के कई जगहों पर हल्की बारिश भी दर्ज की गई है. भारत मौसम विज्ञान केंद्र रांची के अनुसार शुक्रवार को राज्य के चतरा, गढ़वा, गुमला, लातेहार, लोहरदगा और पलामू में लू का प्रकोप रहा.

2 dozen people died in Jharkhand Heatwave in Jharkhand Jharkhand Weather Update