Heatwave in Pakistan: पाकिस्तान में गर्मी से बुरा हाल, सिर्फ 6 दिन में गई 568 लोगों की जान

Heatwave in Pakistan: इस गर्मी में भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी अपना कहर बरपाया है. इस साल पड़ोसी देश में भीषण गर्मी से 6 दिनों में 568 लोगों की मौत हो गई है.

New Update
पाकिस्तान में गर्मी से बुरा हाल

पाकिस्तान में गर्मी से बुरा हाल

इस साल की गर्मी ने भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में कोहराम मचा रखा है. इस साल की गर्मी ने पुराने सभी रिकार्ड को तोड़ दिया है, जिससे कई लोगों की जान चली गई है. बीते दिन ही सऊदी अरब में हज करने गए 1031 हाजियों की गर्मी के कारण मौत हो गई थी. इस गर्मी में भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी अपना कहर बरपाया है. इस साल पड़ोसी देश में भीषण गर्मी से 6 दिनों में 568 लोगों की मौत हो गई है.

Advertisment

बीबीसी की न्यूज़ के मुताबिक 25 जून को पाकिस्तान में मरने वालों की संख्या 141 थी. राजधानी कराची में 24 जून को पारा 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. पिछले चार दिनों में कराची में हीट स्ट्रोक की वजह से 267 लोग भर्ती हुए हैं. हालांकि तापमान में बीते दिनों गिरावट भी दर्ज की गई है, लेकिन उमस भरी गर्मी के कारण 40 डिग्री तापमान में भी 49 डिग्री जैसा महसूस हो रहा है.

पाकिस्तान के एनजीओ के मुताबिक बुधवार को छोड़कर बीते चार दिनों में पाकिस्तान में 427 लोगों की गर्मी से मौत हुई है. एनजीओ के मुताबिक उनके द्वारा कराची में चार मुर्दाघर चलाए जा रहे हैं, लेकिन गर्मी से इतनी मौतें हुई है कि मुर्दाघर में शव को रखने के लिए जगह नहीं बची है. एनजीओ ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि इनमें से ज्यादातर शव बेघर लोगों के और सड़कों पर नशा करने वाले लोगों के हैं. भीषण गर्मी ने उन लोगों पर ज्यादा असर इसलिए किया क्योंकि वह पूरे दिन खुले में और धूप में रहते हैं. एनजीओ ने बताया कि मंगलवार को मुर्दाघर में 135 शव आए थे, सोमवार को 128 शव आए. इनमें से ज्यादातर शवों की पहचान नहीं हो पाई है.

मंगलवार को सिंध प्रांत के तीन सरकारी अस्पतालों में 23 लोग गर्मी से मारे गए. कराची की सड़कों पर भी लोगों के शव मिल रहे हैं. बता दें कि कराची में पिछले महीने 52 डिग्री सेल्सियस तक तापमान दर्ज किया गया था. प्रशासन ने यहां लोगों को ज्यादा पानी पीने और हल्के कपड़े पहनने की सलाह दी है.

heatwave in pakistan International news pakistan news