हेमंत सोरेन को मिला ED का समन, मार्च तक व्यस्त चलेंगे CM

20 जनवरी को झारखंड सीएम हेमंत सोरेन ने ईडी के सवालों का जवाब दिया था. 7 घंटे की पूछताछ के बाद फिरसे सीएम को ईडी ने पत्र भेजकर 27 जनवरी और 31 जनवरी के बीच में पूछताछ के लिए कहा है.

New Update
CM. हेमंत सोरेन को फिर मिला ईडी का समन.webp

CM हेमंत सोरेन को फिर मिला ईडी का समन

शनिवार को हाई वोल्टेज ड्रामा सीएम हेमंत सोरेन के आवास के बाहर देखने को मिला था. बीते हफ्ते झारखंड सीएम हेमंत सोरेन ने अपने सरकारी आवास पर ईडी को जमीन घोटाला मामले में जवाब दिया था. 

Advertisment

हेमंत सोरेन से पूछताछ के दौरान कांग्रेस नेता विधायक रोते हुए भी नजर आए थे, जिसपर सीएम ने विधायक को धैर्य रखने को कहा था. ईडी को जवाब देने के बाद भी सीएम सोरेन को एक बार फिर से ईडी ने याद किया है. ईडी ने सीएम हेमंत सोरेन को पत्र भेजा है, जिसमें 27 और 31 जनवरी के बीच में समय और जगह बताने के लिए कहा है.

7 घंटे तक हुई पूछताछ

शनिवार को ईडी ने 7 घंटे तक हेमंत सोरेन से पूछताछ की थी. पूछताछ में सीएम ने अपना जवाब दर्ज कराया. पूछताछ के बाद मीडिया से बात करते हुए सीएम सोरेन ने कहा की ईडी जो पूछना चाहती है, वह पूछ सकती है. मैंने सभी सवालों के सही जवाब दिए हैं. भविष्य में भी अगर ईडी पूछताछ के लिए बुलाती है तो मैं जरूर उपस्थित रहूंगा.

Advertisment

20 जनवरी को पूछताछ के दौरान ईडी ने आयकर रिटर्न से संबंधित सवाल पूछे थे. यह सवाल डीएवी स्कूल बरियातू के पीछे 8.46 एकड़ में फैली जमीन से की गई है. जमीन घोटाले के अलावा भी सीएम से ईडी ने कई-सवाल किए. ईडी की पूछताछ में हेमंत सोरेन ने कुछ सवालों के जवाब दिए हैं और कुछ बाकी रखें जिसके बाद ईडी  ने आज पत्र लिखा है. 

खबरों के मुताबिक सीएम हेमंत सोरेन मार्च तक कार्यक्रमों में वयस्त है इसलिए वह शायद ईडी की पूछताछ में नहीं जा सकते हैं. 

प्रवर्तन निदेशालय के मुताबिक झारखंड में भू-माफियाओं का अवैध रूप से कब्जा है. झारखंड में कई जगहों पर यह गिरोह काम कर रहा है. इस मामले में निदेशालय ने अब तक 14 लोगों को गिरफ्तार किया है. ईडी ने 2011 बैच की आईएएस अधिकारी छवि रंजन को भी जमीन घोटाला मामले में शामिल किया है. वह झारखंड के सामाजिक कल्याण विभाग की डायरेक्टर और रांची की डिप्टी कमिश्नर के पद पर अपनी सेवा दे चुकी है. इसी मामले में पूछताछ के लिए सीएम हेमंत सोरेन को ईडी ऑफिस बुलाया जा रहा था. आठ समन के बाद सीएम सोरेन ने ईडी से पूछताछ पर हामी भरी थी.

jarkhand hemantsoren EDsummon