भारत रत्न पर घमासान, पार्टियों में श्रेय लेने की होड़, दशरथ मांझी को भी भारत रत्न देने की मांग

बिहार में पार्टियों के बीच कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिलवाने का श्रेय लेने की होड़ लगी हुई है. हम प्रमुख मांझी ने भारत रत्न के लिए दो और नाम सुझाए हैं, मांझी और श्री कृष्ण के नाम को पूर्व सीएम ने सामने रखा है.

New Update
भारत रत्न पर घमासान

भारत रत्न पर घमासान, पार्टियों में श्रेय लेने की होड़

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और जननायक कर्पूरी ठाकुर को मंगलवार के दिन भारत रत्न देने की घोषणा हुई थी. इस घोषणा के बाद बिहार में कई पार्टियों की तरफ से कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिलवाने का श्रेय लेने की कोशिश में हैं. कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न मिलने पर सभी पार्टी अपनी-अपनी पीठ थपथपा रही है.

Advertisment

डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी मिला-जुला ही बयान देते हुए नजर आ रहे हैं. वहीं नीतीश कुमार ने भी अपनी पार्टी को इसका श्रेय देते हुए ट्विटर पर केंद्र सरकार को बधाई दी है.

इन सब के बीच बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के संरक्षक जीतन राम मांझी ने भी अपना श्रेय गिनवाया है. इसके साथ ही उन्होंने दो और लोगों को भारत रत्न दिए जाने की मांग रखी है. हम संरक्षक ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर एक पूराने ट्वीट को रिट्वीट करते हुए लिखा है कि 13 अप्रैल 2023 को मैं अमित शाह जी से मिलकर कर्पूरी ठाकुर जी को भारत रत्न देने को कहा था. जिस पर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि आप भरोसा रखिए दलित और पिछड़ों को उनका हक जरूर मिलेगा.

दशरथ मांझी जी और डॉ श्री कृष्ण सिंह को भारत रत्न

Advertisment

भारत रत्नाकर के फैसले का स्वागत करते हुए हम संरक्षक ने और दो लोगों के लिए भारत रत्न की मांग रखी है. मांझी ने एक्स ट्वीट पर लिखा है- पिछड़ों के लाल को तो भारत रत्न मिल गया अब दशरथ मांझी जी और डॉ श्री कृष्ण सिंह जी की बारी है. "मांझी द मांउंटेनमैन से मांझी द भारत रत्न" "श्री बाबू बिहार के शिल्पीकार से भारत के रत्न" मोदी है तो भरोसा है, मोदी है तो गारंटी है.

एक दूसरे पोस्ट में जीतन राम मांझी ने लालू यादव पर तंज कसते हुए कहा कि लालू जी UPA सरकार में 10 साल थे, उस वक्त वह इतने शक्तिशाली थें कि अगर चाहतें तो खुद को भी "भारत रत्न" की उपाधि से सम्मानित करवा सकतें थें, पर कुछ नहीं किया खैर मोदी हैं ना, सबका सपना पूरा होगा, पर्वत पुरुष दशरथ मांझी एवं डॉ श्रीकृष्ण सिंह भी सम्मानित होगे क्योंकि मोदी है तो मुमकिन है.

भारत रत्न की मांग अब सिर्फ बिहार से ही नहीं बल्कि पड़ोसी राज्यों से भी उठना शुरू हो गई है. उत्तर प्रदेश की पार्टी बीएसपी की प्रमुख मायावती ने भी सरकार से बीएसपी संस्थापक कांशीराम को भारत रत्न देने की मांग की है. बसपा प्रमुख ने बुधवार को अपने एक अकाउंट पर पोस्ट करते हुए लिखा है- इसी प्रकार दलितों एवं अन्य उपेक्षितों को आत्म-सम्मान के साथ जीने व उन्हें अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए बीएसपी के जन्मदाता एवं संस्थापक मान्यवर श्री कांशीराम जी का योगदान ऐतिहासिक व अविस्मरणीय है, जिन्हें करोड़ों लोगों की चाहत अनुसार भारत रत्न की उपाधि से सम्मानित करना जरूरी.

बिहार के दो बार मुख्यमंत्री रहे देश के ऐसे महान व्यक्तित्व श्री कर्पूरी ठाकुर जी को देर से ही सही अब भारत रत्न की उपाधि से सम्मानित करने के केन्द्र सरकार के फैसले का स्वागत. देश के इस सर्वोच्च नागरिक सम्मान के लिए उनके परिवार व सभी अनुयाइयों आदि को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. देश में खासकर अति-पिछड़ों को उनके संवैधानिक हक के लिए आजीवन कड़ा संघर्ष करके उन्हें सामाजिक न्याय व समानता का जीवन दिलाने वाले जननायक श्री कर्पूरी ठाकुर जी को आज उनकी 100वीं जयंती पर अपार श्रद्धा-सुमन अर्पित.

bharatratan Bharat Ratna to Dashrath Manjhi KarpuriThakur Bihar