गाजा में युद्ध के कारण भुखमरी बढ़ी, हजारों बच्चों के लिए भोजन का संकट गहराया

हाल के दिनों में गाज़ा में कम से कम 20 छोटे बच्चों की भूख के कारण जान चली गई, जिनमें एक 14 दिन का बच्चा भी शामिल है. युद्ध के कारण उत्तरी गाज़ा में हालात बद्दतर हैं.

New Update
गाजा में युद्ध से भुखमरी बढ़ी

गाज़ा में युद्ध से भुखमरी बढ़ी

7 अक्टूबर 2023 से हमास और इजरायल के बीच चल रहे आतंकी हमले में अब तक 30 हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं और 240 लोगों को बंधक बना लिया गया है. 6 महीने से भी ज्यादा समय से चल रहे इस जंग के बीच में गाज़ा में अकाल का खतरा बढ़ गया है. अस्पतालों में कुपोषण और इसकी वजह से बीमार पड़े हजारों की संख्या में बच्चे भर्ती कराए जा रहे हैं. गाज़ा से आ रही तस्वीरों से अंदाजा लगाया जा सकता हैं कि किस तरह से बच्चे फिर ना कुछ खाए-पिए बीमार हो रहे हैं, यहां बच्चों की हड्डियां तक नजर आ रही है. 

Advertisment

गाज़ा में इन दिनों इजराइल से हवाई और जमीनी हमले चल रहे है, जिससे अब भी बड़ी संख्या में बच्चों कुपोषित हैं. जंग की वजह से कई तरह की बीमारियों से पीड़ित होकर बच्चे अस्पतालों में एडमिट कराए जा रहे हैं. अस्पतालों का कहना है कि अगर जंग जल्द नहीं रुकी तो आने वाले दिनों को कुपोषण की समस्या और गहरी हो सकती है.

भूख से 20 बच्चों की मौत

यूएन एजेंसी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से इस बात की जानकारी दी कि गाज़ा ग़ज़ा सहायता आपूर्ति के लिए हर दिन डेढ़ सौ से ज्यादा ट्रक पहुंच रहे हैं. गाज़ा के उत्तरी इलाकों में 2 साल से कम आयु के हर छह में से एक बच्चा कुपोषित है. खबरों के मुताबिक हाल के दिनों में कम से कम 20 छोटे बच्चों की भूख के कारण जान चली गई, जिनमें एक 14 दिन का बच्चा भी शामिल है. 

गाज़ा स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इजरायल की बमबारी और जमीनी हमलों के कारण पहले ही बच्चों की बड़ी संख्या में मौत हुई है, जो महिलाओं के साथ मारे गए 30,800 से अधिक फिलिस्तीनियों में से तीन चौथाई है. 

हमास और इजरायल के बीच में चल रहे इस युद्ध के युद्ध को लेकर कोई भी समझौता आखरी मुकाम तक नहीं पहुंच रहा है. जिसकी वजह से हालात और बद्दतर होते जा रहे हैं.

Gaza food crisis Hunger increases due to war Gaza children hungry