अपना सारा काम ऑनलाइन करती हूं, लेकिन ऑनलाइन साइबर शिकायत डालना नहीं आता

मुझे व्हाट्सएप पर एक नंबर से मैसेज आता है, नंबर में भगत सिंह की फोटो लगी है. मैसेज में वह इंसान कहता है, सौम्या यह वीडियो देखो नहीं तो बाद में मत कहना कि मैंने तुम्हें बताया नहीं.

author-image
सौम्या सिन्हा
एडिट
New Update
साइबर शिकायत डालना नहीं आता

साइबर शिकायत डालना नहीं आता

मैं और मेरी चचेरी बहन अक्सर रात में वीडियो कॉल किया करते हैं, क्योंकि हमदोनों ही पढाई और काम की वजह से हॉस्टल में रहते है, तो हम एक दूसरे के हॉस्टल दर्द को साझा करते हैं. हॉस्टल दर्द की बातें थोड़ी लंबी चलती है जिसमें कभी रात के 12:00 भी बज जाते हैं. ऐसे ही एक रात मैं अपनी बहन से बातें कर रही थी, इसी बीच रात करीब 10:30 बजे मुझे एक नंबर से फोन आता है मैं उठाती हूं तो वह सीधे मेरा नाम लेता है, मैं पूछती हूं कौन? वह इंसान कहता है कि तुम्हारा एक वीडियो मेरे पास है, जल्दी से व्हाट्सएप चेक करो. मैंने पूछा कौन बात कर रहा है? उसने कहा, मैं यह नहीं बता सकता तुम वीडियो देखो. मैं कुछ समझ नहीं पाई, मुझे लगा कि शायद मेरे काम से रिलेटेड कोई वीडियो होगा, मैं भी व्हाट्सएप खोलकर मैसेज का वेट करने लगी.

Advertisment

edited

publive-image

व्हाट्सएप पर एक नंबर से मैसेज आता है, नंबर में भगत सिंह की फोटो लगी है. मैसेज में वह इंसान कहता है, यह वीडियो देखो नहीं तो बाद में मत कहना कि मैंने तुम्हें बताया नहीं. मैंने आम लोगों की तरह पूछा आप कौन? उसने बताने से फिर से मना कर दिया और कहने लगा पहले वीडियो देखो. मैंने भी कह दिया भेजो.

Advertisment

WhatsApp Image 2024-05-21 at 6.07.16 PM (2)

WhatsApp Image 2024-05-21 at 6.07.17 PM

थोड़ी देर बाद उसने एक वीडियो भेजी, मैं उसे देखते ही वाली थी तब तक मैसेज डिलीट कर दिया और पूछा देखा वीडियो? मैंने कहा मैं नहीं देख पाई तुमने डिलीट कर दिया. उसने कहा झूठ मत बोलो, मैंने फिर से उसे कहा कि मैं नहीं देख पाई दोबारा भेजो. वह अपनी बात पर अड़ गया और कहने लगा कि मैं झूठ बोल रही हूं. मुझे भी गुस्सा आया और मैंने कह दिया ठीक है, मत भेजो. इससे वह थोड़ा नरम हुआ और दोबारा वीडियो भेजने की बात मान गया. थोड़ी देर बाद उसने कहा कि तुम्हें मिलना होगा. तुम्हें मेरी बात माननी होगी और "मेरे साथ करना होगा". मैं घबरा गई और अपनी बहन के साथ व्हाट्सएप पर स्क्रीन शेयर किया उसने मुझसे कहा कि दीदी साफ-साफ शब्दों में बोलने कहो, मैंने बोला-साफ़ बोलो. इसपर उसने कहा कि नहीं समझी तो वीडियो देखने के बाद समझ जाओगी....... मैं थोड़ी और असहज हो गई कि मेरी ऐसी क्या वीडियो इसके पास है जिससे यह मुझे धमकी दे रहा है? मैं फिर से वीडियो का बेसब्री से इंतजार करने लगी.

WhatsApp Image 2024-05-21 at 6.07.18 PM

WhatsApp Image 2024-05-21 at 6.07.19 PM (1)

5 मिनट बाद उसने फिर से एक वीडियो भेजी और मैं फिर से मैं उसे नहीं देख पाई क्योंकि उसने तुरंत डिलीट कर दिया. लेकिन तब तक मैंने मैसेज का स्क्रीनशॉट ले लिया था और उसे देखते के साथ ही मुझे लगा कि यह जरूर पोर्न जैसी वीडियो है. इतना देखकर मैं समझ गई कि जरूर कोई फ्रॉड है. अब मैंने पूरे कॉन्फिडेंस के साथ उससे कहा कि जो करना है कर लो, जिसे वीडियो भेजनी है भेज लो, मैं तुम्हारा नंबर पुलिस में देने जा रही हूं. इतने मैसेज के बाद उसने कोई रिप्लाई नहीं किया. मैंने सुबह देखा तो उसने सारे मैसेज को डिलीट कर दिया था, लेकिन तब तक मैंने कुछ स्क्रीनशॉट रख लिए थे.

यह सारी बातें मैंने अपने ऑफिस में साझा की, जिसके बाद सभी ने मुझे साइबर कंप्लेंट डालने को कहा. लेकिन आप सोच रहे होंगे कि मैंने साइबर कंप्लेंट डाली और मामला खत्म हो गया होगा. जी नहीं, यह इतना आसान नहीं है. साइबर कंप्लेंट डालने के लिए मैंने सारी प्रक्रियाएं कर ली, लेकिन वेबसाइट पर मुझे हजारों बार टेक्निकल इश्यू का सामना करना पड़ा, जिससे इस घटना के लगभग 15 दिन बीतने के बाद भी मैं आज तक साइबर कंप्लेंट नहीं डाल पाई हूं.

publive-image

publive-image

अब मुझे लगने लगा है कि शायद मुझे ऑनलाइन शिकायत डालना ही नहीं आता हो या फिर इंटरनेट का इस्तेमाल मैं करना नहीं जानती. खैर मैं यह सब सोच कर साइबर हेल्पलाइन नंबर पर भी फोन किया, लेकिन उन्होंने कहा कि मैडम शिकायत तो आपको खुद ही ऑनलाइन डालनी होगी. लेकिन मेरे हजार कोशिश के बाद भी मैं शिकायत डालने में आज भी नाकाम हूं. ऐसी मैं अकेली नहीं हूं, मुझ जैसी और भी कई लड़कियां होंगी जिनके साथ यह घटना हुई होगी, लेकिन कहीं ना कहीं वह भी शायद मेरे जैसे ही इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं जानती हो.

work from home cyber crime in bihar bihar cyber cell cyber crime with women file cyber complaint online