I.N.D.I.A. गठबंधन से कौन बनेगा PM उम्मीदवार? कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने किया खुलासा

जयराम रमेश ने इस दौरान दावा किया कि I.N.D.I.A गठबंधन लोकसभा में 272 से ज्यादा सीटें जीतकर बहुमत से आगे निकलेगा. रमेश ने दावा किया कि गठबंधन 2004 का इतिहास 2024 में दोहराने जा रही है.

New Update
कांग्रेस नेता जयराम रमेश

कांग्रेस नेता जयराम रमेश

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आने में अब केवल तीन दिन का समय शेष है. 1 जून को सातवे चरण की वोटिंग होने के बाद 4 जून को रिजल्ट की घोषणा की जाएगी. भारत का अगला प्रधानमंत्री और यहां किसकी सरकार बनेगी यह सब 4 जून को साफ़ हो जाएगा. हालांकि विपक्ष यानि I.N.D.I.A. गठबंधन अबतक यह तय नहीं कर पाया है कि अगर उसकी जीत होती है तो PM कौन बनेगा?

Advertisment

हालांकि इस प्रश्न पर से चादर हटते हुए कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने गुरुवार 30 मई को कहा है कि जीत के बाद I.N.D.I.A. गठबंधन 48 घंटे के अंदर प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा कर देगा. न्यूज एजेंसी पीटीआई को दिए दिए इंटरव्यू में जयराम रमेश ने कहा “गठबंधन में जिस पार्टी को सबसे ज्यादा सीटें आएंगी, वही सरकार बनाने का स्वाभाविक दावेदार होगा.

जयराम रमेश ने इस दौरान दावा किया कि INDIA गठबंधन लोकसभा में 272 से ज्यादा सीटें जीतकर बहुमत से आगे निकलेगा. रमेश ने दावा किया कि गठबंधन 2004 का इतिहास 2024 में दोहराने जा रही है.

INDIA गठबंधन के जीत के बाद अगर NDA की सहयोगी पार्टियाँ भी गठबंधन में शामिल हो सकती हैं. हालांकि उन्हें शामिल करने का फैसला कांग्रेस हाईकमान का होगा.

Advertisment

इंसानियत और ईमानदारी का फर्क

जयराम रमेश ने इन्टरव्यू के दौरान I.N.D.I.A.गठबंधन और NDA गठबंधन के बीच का अंतर भी बताया. रमेश ने कहा दोनों के बीच दो आई(I) का फर्क है. I फॉर ‘इंसानियत’ और I फॉर ‘ईमानदारी’.

रमेश ने कहा चुनाव के बाद जिन दलों में इंसानियत और ईमानदारी है वे I.N.D.I.A.गठबंधन में शामिल होंगे. जनता के जनादेश से बनने वाली सरकार तानाशाह नहीं, जनता की सरकार होगी. 

इस दौरान रमेश ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा “पीएम मोदी विवेकानंद रॉक मेमोरियल जा रहे हैं और दो दिनों तक ध्यान करेंगे. वही विवेकानंद स्मारक जहां से राहुल गांधी ने 7 सितंबर 2022 को भारत जोड़ो यात्रा शुरू की थी. मुझे यकीन है कि वहां मोदी इस बात पर ध्यान लगाएंगे कि रिटायरमेंट के बाद जीवन कैसा होगा.

Who will be the PM candidate from the alliance Congress leader Jairam Ramesh