भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी को अर्जुन अवॉर्ड से राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया सम्मानित

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने एक भव्य समारोह में भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया है. मोहम्मद शमी ने इस पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे ये मिला.

New Update
मोहम्मद शमी को अर्जुन अवार्ड

भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित

मंगलवार को भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने एक भव्य समारोह में देश के खिलाड़ियों को राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों से सम्मानित किया. देश में खेल के क्षेत्र में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों और गुरुवों को भी राष्ट्रपति ने सम्मानित किया है.

देश की राष्ट्रपति ने क्रिकेटर मोहम्मद शमी के अलावा 26 एथलीट्स को अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया. मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवार्ड बैडमिंटन के स्टार जोड़ी चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी को दिया गया है. पुरस्कार 2023 में शानदार प्रदर्शन करने के लिए खिलाड़ियों को उन्हें क्षेत्र में दिया गया है. बीते साल एशियाई खेलों में खिलाड़ियों ने बैडमिंटन में देश को स्वर्ण पदक दिलाया था. एशियाई चैंपियनशिप और इंडोनेशिया ओपन सुपर 1000 का खिताब भी खिलाड़ियों ने भारत के नाम जीता था.

हालांकि यह दोनों राष्ट्रपति भवन के सम्मान समारोह में शामिल नहीं हो पाए. दरअसल इस समय यह पुरुष जोड़ी मलेशिया सुपर 1000 में खेलने के लिए गई है.

मेरी खुशनसीबी है कि मुझे यह मिला है - मोहम्मद शमी

यह अवार्ड समारोह हॉकी के महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की जयंती के उपलक्ष में हर साल अगस्त में आयोजित किया जाता है. लेकिन बीते वर्ष 23 सितंबर से अक्टूबर 8 अक्टूबर के बीच हांगझोउ एशियाई खेलों के कारण इस समारोह को स्थगित किया गया था. राष्ट्रपति भवन में आज 26 खिलाड़ियों और पारा खिलाड़ियों को भी खेल पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है. 

मोहम्मद शमी ने बीते साल 101 वनडे मैच में 195, 64 टेस्ट मैच 229 और 23 - T20 मैच में 24 विकेट झटके थे. मोहम्मद शमी को यह सम्मान मिलने पर उन्होंने अपनी खुशी जाहिर करते हुए बताया कि जिंदगी बीत जाती है मगर यह पुरस्कार नहीं मिलता. यह मेरी खुशनसीबी है कि मुझे यह मिला है.

राष्ट्रपति ने आज यह अर्जुन पुरस्कार ओजस प्रवीण देवताले को तीरंदाजी, अदिति गोपीचंद स्वामी को भी तीरंदाजी, मुरली श्रीशंकर को एथलेटिक्स, पारूल चौधरी को भी एथलेटिक्स, मोहम्मद निजामुद्दीन को मुक्केबाजी, आर वैशाली को शतरंज, मोहम्मद शमी को क्रिकेट, अनुज अग्रवाल को घुड़सवारी, दिव्या कीर्ति सिंह को घुड़सवारी ड्रेसेस, दीक्षा डागर को गोल्फ, कृष्ण बहादुर पाठक को हॉकी, सुशीला जानू को हॉकी, पवन कुमार को कबड्डी, रितु नेगी को कबड्डी, नसरीन को खो-खो, पिंकी को लॉन बॉल्स, ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर को निशानेबाजी, निशा सिंह को भी निशानेबाजी, हरिंदर पाल सिंह संधू को स्क्वैश, अयहिका मुखर्जी को टेबल टेनिस, सुनील कुमार को कुश्ती, अंतिम पंघाल को भी कुश्ती, नाओराम रोशिबिना देवी को वुशू, शीतल देवी को पैरा तीरंदाजी, इलुरी अजय कुमार रेड्डी को दृष्टिबाधित क्रिकेट, प्राची यादव को पैरा कनोइंग खेलों में अच्छे प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया है. 

खिलाड़ियों के साथ साथ ही गुरुओं को भी राष्ट्रपति ने आज सम्मान दिया है. उत्कृष्ट प्रशिक्षकों के लिए द्रोणाचार्य पुरस्कार नियमित श्रेणी में ललित कुमार को कुश्ती के लिए. आरबी रमेश को शतरंज, महावीर प्रसाद सैनी को पैरा एथेलिटिक्स, शिवेंद्र सिंह को हॉकी, गणेश प्रभाकर देवरुखर को मल्लखम्ब के लिए दिया गया है. 

वही द्रोणाचार्य पुरस्कार जीवन पर्यत श्रेणी में जसकीरत सिंह ग्रेवाल को गोल्फ, भास्करन ई को कबड्डी और जयंत कुमार खुशीलाल को टेबल टेनिस के लिए दिया गया है. जीवन पर्यत ध्यानचंद पुरस्कार मंजूषा कंवर को बैडमिंटन, विनोद कुमार शर्मा  को हॉकी और कविता सेलवराज को कबड्डी के लिए दिया गया है. मौलाना अबुल कलाम आजाद ट्रॉफी 2023 गुरु नानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर, लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, पंजाब, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरुक्षेत्र को मिला है. 

मोहम्मद शमी 58वें क्रिकेट खिलाड़ी हैं जिन्हें अर्जुन अवार्ड दिया गया है. 

अब तक अर्जुन अवार्ड क्रिकेट के क्षेत्र में शिखर धवन, इशांत शर्मा, रविंद्र जडेजा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, विराट कोहली, युवराज सिंह, जहीर खान, गौतम गंभीर, हरभजन सिंह, वीरेंद्र सहवाग, वीवीएस लक्ष्मण, वेंकटेश प्रसाद, नयन मोंगिया, राहुल द्रविड़, अजय जडेजा, सौरव गांगुली, जवागल श्रीनाथ, अनिल कुंबले, सचिन तेंदुलकर, मनोज प्रभाकर, किरण मोरे, मदनलाल, मोहम्मद अजहरुद्दीन, रवि शास्त्री, महेंद्र अमरनाथ, दिलीप वेंगसरकर, सैयद किरमानी, चेतन शर्मा, कपिल देव, गुडप्पा विश्वनाथ, सुनील गावस्कर, एकनाथ सोलकर, बी एस चंद्रशेखर, एस वेंकट राघवन, दिलीप सरदेसाई, बिशन बेदी, इरापल्ली प्रसन्ना, अजीत वाडेकर, चंदू बोड्रे, विजय मांजरेकर, मंसूर अली खान पटौदी और सलीम दुर्रानी को मिला है. 

arjunaward mohammadshami khelratna Arjuna Award by President Draupadi Murmu