इजराइल ने देर रात एक घर पर हवाई हमला किया और मारा गया हमास चीफ इस्माइल हानिये

ईरान की राजधानी तेहरान में हमास के पॉलिटिकल के हानिये की मौत की पुष्टि हुई है. ईरान के इस्लामी रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स कॉप्स ने हानिये की मौत की पुष्टि की है. हमास ने इस्माइल हानिये के मौत पर बयान जारी किया गया है.

New Update
हमास चीफ इस्माइल हानिये

हमास चीफ इस्माइल हानिये

मंगलवार की देर रात हमास चीफ इस्माइल हानिये की मौत हो गई. ईरान की राजधानी तेहरान में हमास के पॉलिटिकल के हानिये की मौत की पुष्टि हुई है. ईरान के इस्लामी रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स कॉप्स ने हानिये की मौत की पुष्टि की है. हमास ने इस्माइल हानिये के मौत पर बयान जारी किया गया है. हमास ने कहा कि इजरायल के हमले में फिलीस्तीन ग्रुप लीडर इस्माइल हानिये तेहरान के घर में मारे गए हैं. हालांकि इजरायल की ओर से अभी तक इस पर कोई आधिकारिक बयान‌ नहीं आया है.

मंगलवार को ही इस्माइल हानिये ईरान के नए राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के शपथ ग्रहण समारोह में भी शामिल हुआ था. तमाम देशों के प्रतिनिधियों के साथ ग्रुप फोटो में हानिये की भी तस्वीर है. मंगलवार को लीडर इमाम सैयद अली खान से भी हानिये ने मुलाकात की थी. तेहरान में इस्माइल हानिये अपने सुरक्षाकर्मी के साथ घर में ठहरा था, जिसपर इजरायल ने निशाना साथ कर हमला किया. 

पिछले साल 7 अक्टूबर को इसराइल पर हमले के बाद से ही हानिये छिप कर रहता था. दरअसल हानिये की देखरेख में ही पिछले साल इजराइल पर 75 सालों में सबसे बड़ा हमला किया गया था. इस हमले में इजरायल में 1200 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी.

इस्माइल हानिये 2006 से 2007 तक फिलिस्तीन प्राधिकरण के प्रधानमंत्री के तौर पर काम कर चुका है. 2017 में उसे खालिद मेशाल की जगह हमास चीफ नियुक्त किया गया था.

इजरायल की ओर से 12 घंटे में यह दूसरा बड़ा हमला किया गया है. 12 घंटे में इजरायल ने हमास के इस्माइल हानिये और बेरूत में हिजबुल्ला के टॉप कमांडर फाउद शुकर को मार दिया है.

Hamas chief Ismail Haniyeh killed Israel Palestine War Gaza War