पटना में जीविका दीदियों का प्रदर्शन, जेपी गोलंबर के पास लगा लंबा जाम

बुधवार को राज्य भर से जीविका दीदियों ने राजधानी में जोरदार प्रदर्शन किया. अपने 10 सूत्री मांगों को लेकर जीविका दीदियों ने नीतीश कुमार के खिलाफ गांधी मैदान से राजभवन तक मार्च निकाला. 

New Update
जीविका दीदीयों का प्रदर्शन

जीविका दीदीयों का प्रदर्शन

पटना में बुधवार को राज्य भर से जीविका दीदियों ने राजधानी में जोरदार प्रदर्शन किया. अपने 10 सूत्री मांगों को लेकर जीविका दीदियों ने नीतीश कुमार के खिलाफ मार्च निकाला. 

Advertisment

जीविका दीदी आज अपना प्रदर्शन मार्च गांधी मैदान से शुरू कर राज भवन तक जा रही थी, लेकिन जेपी गोलंबर पर पहुंचते ही पुलिसकर्मियों ने उन्हें रास्ते में रोक दिया. प्रदर्शनकारियों की पुलिसकर्मियों से काफी बक-झक भी हुई थी. पुलिस ने इस दौरान प्रदर्शनकारियों पर हल्का बल प्रयोग किया. प्रदर्शन को रोकने के लिए मौके पर वाटर कैनन की गाड़ियों को भी मंगवाया गया था, लेकिन इसकी जरूरत नहीं पड़ी.

जीविका दीदियों ने अपनी मांगों में:

सभी कैडरों को नियुक्ति पत्र और पहचान पत्र दिलाने की मांग, मानदेय कंट्रीब्यूशन सिस्टम पर भी रोक लगाने के लिए मांग, इसके साथ ही मानदेय का भुगतान नियमित तौर पर बैंक खातों में किए जाने को लेकर भी प्रदर्शन में मांग रखा गया. 

Advertisment

काम से हटाने की धमकी पर रोक लगाने और धमकी देने वालों पर सख्त कानूनी कार्रवाई करने. प्रखंड स्तर पर काम करने वाले कैडर का मानदेय 18,000, संकुल स्तर पर 15,000 देने की मांग रखी है. 

सरकार से सबकी नौकरी को कम से कम 60 साल तक करने और सभी को क्षेत्र भ्रमण के लिए प्रखंड स्तर पर 4000, C.L.F उत्तर पर 3000, ग्राम संगठन स्तर पर 2000 और स्वयं सहायता समूह पर 1000 रुपए यात्रा भत्ता देने की मांग रखी है.

सभी अध्यक्ष सचिव और कोषाध्यक्ष को C.L.F स्तर पर 500 ग्राम स्तर पर, ग्राम संगठन स्तर पर 300, स्वयं सहायता समूह स्तर पर ₹200 बैठक भत्ता देने की मांग की है. इसके साथ ही जीविका दीदियों ने सामाजिक सुरक्षा का लाभ, अवकाश, महिला कैडरों की कोई विशेष अवकाश, मातृत्व अवकाश, 2 लाख का मेडिकल क्लेम और 5 लाख का डेथ क्लेम भी मांगा है.

जीविका दीदियों ने प्रदर्शन में 5 साल पुराने सभी जीविका दीदियों के ऋण माफ करने की भी मांग की है. पटना में इस प्रदर्शन के बाद भीषण जाम भी लग गया था, काफी देर तक जेपी गोलंबर पर चारों तरफ वाहनों की लंबी कतार लग गई थी. पुलिस ने प्रदर्शन कर रही जीविका दीदियों को गेट नंबर 13 से गांधी मैदान के अंदर घुसा दिया. 

2 महीने पहले भी जीविका दीदियों ने गांधी मैदान में अपने मानदेय बढ़ोतरी को लेकर प्रदर्शन किया था. जिसके बाद प्रशासन की ओर से उन्हें यह आश्वासन दिया गया कि सरकार उनके मानदेय को जरूर बढ़ा देगी. 

Bihar patna protest jeevikadidi