Jharkhand Assembly Budget 2024: बजट सत्र का आज तीसरा दिन, वित्त मंत्री रामेश्‍वर उरांव ने पेश किया 1,28900 करोड़ का बजट

मंगलवार को झारखंड के वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने 1,28,900 करोड़ रुपए का बजट पेश किया है. पिछले साल 1 लाख 16 हजार 418 करोड़ रुपए का बजट पेश हुआ था.

New Update
वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव Budget

वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव

झारखंड में विधानसभा सत्र के तीसरे दिन वित्त मंत्री ने बजट पेश कर दिया है. सदन में आज वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट पेश किया गया है. वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने  चुनावी साल में पिछले साल से 3.4% ज्यादा का बजट पेश किया है. मंगलवार को वित्त मंत्री ने 1,28,900 करोड़ रुपए का बजट पेश किया है. पिछले साल 1 लाख 16 हजार 418 करोड़ रुपए का बजट पेश हुआ था.

Advertisment

झारखंड विधानसभा का अंतिम बजट

बजट को पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि वित्तीय प्रबंधन मजबूत हुआ है. सरकार आपके द्वार, सर्वजन पेंशन, अबुआ आवास, जयपाल सिंह मुंडा स्कॉलरशिप जैसी योजनाओं से विकास की राह पकड़ रही है. कोरोना संकट के बावजूद सरकार ने काफी काम किया है. बजट की पेशकश के बाद सदन में प्रश्न काल चल रहा है. यह बजट पांचवीं विधानसभा का अंतिम बजट है.

इसके पहले बजट सत्र के दूसरे दिन सोमवार को सदन में वित्तीय वर्ष 2023-24 के तीसरी अनुपूरक बजट पर बहस हुई थी. सरकार ने अनुपूरक बजट को जरूरी बताया था, वहीं भाजपा ने इसमें कटौती का प्रस्ताव लाया था. दोनों पक्षों की ओर से बहस और चर्चा के बाद 4981. 03 करोड़ रुपए का बजट पास हुआ था. इसके अलावा सोमवार को सदन में वित्त मंत्री ने आर्थिक सर्वे रिपोर्ट भी पेश किया था.

इधर जिस दिन से विधानसभा की शुरुआत हुई है उस दिन से ही सदन में जेएसएससी पेपर लीक का मामला गरमाया हुआ है. हर दिन विपक्ष की ओर से जेएसएससी घोटाले की सीबीआई जांच की मांग उठ रही है. तीसरे दिन भी विपक्ष के विधायकों ने हाथों में तख्ती लेकर सदन के बाहर सीबीआई जांच की मांग रखी है. इसके अलावा राज्य में कानून व्यवस्था के बिगड़ने, बांग्लादेशी घुसपैठ और आतंकी गतिविधियों पर भी विपक्ष ने राज्य सरकार को घेरा है.JSSC पेपर लीक की CBI जांच की मांग

वहीं राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन इस बजट सत्र में आज भी शामिल नहीं हो पाए. मंगलवार को भी हेमंत सोरेन के बजट सत्र में शामिल होने वाली याचिका पर सुनवाई चल रही है. सोमवार को हाईकोर्ट ने हेमंत सोरेन की याचिका पर सुनवाई कर फैसला सुरक्षित रख लिया था. 

jharkhand champai soren jharkhand budget session