Jharkhand Big Breaking: बोकारो स्टील प्लांट में गैस लीक, कई कर्मचारियों की हालत बिगड़ी

Jharkhand Big Breaking: बोकारो स्टील प्लांट के हॉट स्ट्रिप प्लांट में सुबह 10:00 के करीब मिथेन गैस लीक होने से मजदूरों के बीच हड़कंप मच गया. इसके बाद प्लांट में काम कर रहे मजदूरों के बीच आपा-धापा का माहौल हो गया.

New Update
बोकारो स्टील प्लांट में गैस लीक

बोकारो स्टील प्लांट में गैस लीक

झारखंड के बोकारो जिलों के स्टील प्लांट में शनिवार की सुबह अपराध आपा-धापी का माहौल हो गया. बोकारो स्टील प्लांट के हॉट स्ट्रिप प्लांट में सुबह 10:00 के करीब मिथेन गैस लीक होने से मजदूरों के बीच हड़कंप मच गया. इसके बाद प्लांट में काम कर रहे मजदूरों ने स्टील प्लांट से भाग कर अपनी जान बचाने की कोशिश की. 

Advertisment

खबरों के मुताबिक स्टील प्लांट में गैस लीक होते ही प्लांट में मौजूद मजदूरों की आंखों में जलन होने लगी. इसके बाद सभी मजदूर प्लांट से बाहर की ओर भागने लगे. छह-सात कर्मचारियों को आंखों में जलन और सांस लेने में तकलीफ के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

घटना के बाद डीसी ऑफिस की तरफ से प्रेस रिलीज जारी कर बताया गया कि बीएसएल प्लांट में गैस रिसाव की सूचना के बाद जिला प्रशासन हाई अलर्ट पर है. दो-तीन लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड की टीम को राहत बचाव में लगाया गया है.

हालांकि इस पूरी घटना को बोकारो स्टील प्रबंधन ने सरासर मरने से मना कर दिया है. इन खबरों का खंडन करते हुए स्टील प्रबंधन ने बताया कि आज मिक्स गैस पाइपलाइन जिससे हॉट स्ट्रीप मिलकर रिहीटिंग फर्नेस में गैस सप्लाई की जानी थी. इस हॉट स्ट्रिप में सुबह पहले से ही कार्यक्रम के तहत मेंटेनेंस का काम चल रहा था, पाइपलाइन बंद था और उसमें से कोई गैस लीक नहीं हुई है.

प्रबंधन ने बताया कि मेंटेनेंस के दौरान एक उपकरण को भी चेंज किया जाना था, जिसके लिए पाइप लाइन में कटिंग और वेल्डिंग का काम चल रहा था. इस दौरान वेल्डिंग से निकलने वाली चिंगारी से पाइपलाइन के अंदर सल्फर जमा होता है जो ज्वलनशील होता है. उसने आग पकड़ ली थी और उसी से धुआं उठा. यही धुँआ पाइपलाइन से मिलकर हॉट स्ट्रिप तक फैल गया, जिसकी वजह से थोड़े समय के लिए प्लांट में अफरा-तफरी मच गई.

jharkhand news Jharkhand Big Breaking Bokaro Steel plant gas leak gas leak in bokaro