झारखंड: दुमका में स्कूल के मिड डे मील में मिली मरी हुई छिपकली, 40 से ज्यादा बच्चे बीमार

दुमका जिले में भी विषाक्त भोजन खाने से 40 से ज्यादा बच्चों की हालत बिगड़ गई, जिसके बाद बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा. जानकारी के मुताबिक बच्चों के दाल में छिपकली थी.

New Update
मिड डे मील

मिड डे मील

शुक्रवार को देश के दो राज्यों में मिड डे मील खाने से दर्जनों बच्चे बीमार पड़ गए. पहला मामला बिहार के नालंदा जिले का है, जहां 23 बच्चे विषाक्त मीड डे मील खाने के कारण बीमार पड़ गए. वहीं दूसरा मामला झारखंड का है. झारखंड के दुमका जिले में भी विषाक्त भोजन खाने से दर्जनों बच्चों की हालत बिगड़ गई, जिसके बाद बच्चों को अस्पताल में भर्ती करना पड़ा.

राज्य के दुमका जिले के मछलियां प्रखंड के मोहनपुर स्कूल में विषाक्त मिड डे मील खाने से 40 से ज्यादा बच्चे बीमार पड़ गए. बताया गया कि मीड डे मील के दाल में छिपकली गिर गई थी, जिसे बच्चों ने खा लिया. इसके बाद कई बच्चे उल्टियां करने लगे और उन्हें स्वास्थ्य संबंधी शिकायत होने लगी. घटना के बाद स्कूल में हड़कंप मच गया. स्कूल प्रशासन ने सभी बच्चों को मसलिया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया, जहां फिलहाल बच्चों की हालत स्थिर बताई जा रही है.

घटना की जानकारी के बाद पूर्व मंत्री डॉक्टर लुईस मरांडी भी स्वास्थ्य केंद्र बच्चों का हाल-चाल लेने पहुंचे. पूछताछ करने पर पता चला कि दाल में छिपकली मरी हुई थी, जिसे खाने से बच्चों की तबीयत खराब हो गई. बीडीओ अजफर हुसैन ने भी बच्चों के खाने में छिपकली होने की पुष्टि की. उन्होंने कहा कि बच्चों को मिड डे मील खाने के बाद उल्टियां शुरू हो गई, जिसके बाद इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया. बच्चे अभी ठीक है. 

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सुनील कुमार सिंह ने बताया कि 47 बच्चों का इलाज किया गया है. कुछ बच्चे अभी डॉक्टर की देखरेख में है. बाकी सभी को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. डीएसई आशीष कुमार हेंब्रम ने कहा कि घटना के बाद जांच कमिटी गठित की जाएगी. दोषी पाए जाने वाले शिक्षक और रसोइयों के खिलाफ कार्यवाही होगी.

Dumka school mid day meal Lizard in mid day meal jharkhand news