नालंदा में मिड डे मिल में मील छिपकली, 25 बच्चे अस्पताल में भर्ती

नालंदा के एक स्कूल में मिड डे मील खाने से करीब 25 बच्चे बीमार पड़ गए. जानकारी के मुताबिक स्कूल में एनजीओ की ओर से खाना आता है, जिसमें मरी हुई छिपकली पाई गई.

New Update
मिड डे मिल में मिली छिपकली

मिड डे मिल में मिली छिपकली

सीएम नीतीश कुमार के गृह जिला नालंदा में विषाक्त मिड डे मील खाने से दो दर्जन बच्चे बीमार पड़ गए हैं. राज्य में एक बार फिर ऐसी घटना के कारण दर्जनों बच्चों के जिंदगी पर बन आई है. मामला नालंदा के बिहारशरीफ का है, जहां हरिवंशपुर-मड़वा मध्य विद्यालय में मिड डे मील में मरी हुई छिपकली पाई गई. जिसे खाने से करीब 25 बच्चे बीमार पड़ गए हैं. जानकारी के मुताबिक स्कूल में एनजीओ की ओर से खाना आता है, जिसमें शुक्रवार को चोला पुलाव बच्चों के लिए बनाया गया था. इसे खाने से अचानक ही एक के बाद एक बच्चे बीमार पड़ने लगे. जिन्हें आनन-फानन में अनुमंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया गया. इलाज के बाद सभी बच्चे खतरे के बाहर बताई जा रहे हैं.

बच्चों के गार्जियन ने स्कूल और एनजीओ पर लापरवाही का आरोप लगाया है. इधर स्कूल प्रबंधन और एनजीओ ने मामले को दबाने की काफी कोशिश की थी. साथ ही स्थानीय बीडीओ ने में भी मामले से अनभिज्ञता जाहिर करते हुए हैरानी में डाल दिया है.

बताया गया कि अधिकतर बच्चे खाना खा चुके थे. इसी समय एक बच्चे के हाथ में अचानक मरी हुई छिपकली आ गई, इसके बाद बच्चों को खाने से रोक दिया गया. मगर थोड़ी देर में कई बच्चों ने पेट में दर्द की शिकायत की, वहीं कुछ बच्चों को उल्टी और चक्कर भी आने लगा. सूचना के बाद अस्पताल से एंबुलेंस भेजा गया, साथ ही कुछ बच्चों को निजी वाहनों से अस्पताल में भर्ती कराया गया. अस्पताल में भी इतने बच्चों के भर्ती होने से हड़कंप मच गया.

घटना के बाद स्कूल और एनजीओ दोनों जांच के घेरे में आ गए हैं. दरअसल स्कूल में जहां मिड डे मील रखा जाता है, वहां की हालत भी काफ़ी जर्जर है. ऐसे में यह जांच का विषय है कि छिपकली स्कूल में गिरी या एनजीओ में ही गिरी थी. साथ ही बिना देखे बच्चों को खाना परोसने पर भी सवाल खड़ा हो रहा है.

Lizard in mid day meal Nalanda News mid day meal school bihar