झारखंड: नए नियमों के बावजूद सिपाही भर्ती में अभ्यर्थियों की हो रही मौत, अब तक 13 की मौत

गुरुवार को उत्पाद सिपाही परीक्षा की दौड़ में एक उम्मीदवार की मौत हो गई. उम्मीदवार की पहचान जमशेदपुर निवासी मुरामुल्ला सूर्या के रूप में हुई है.

New Update
सिपाही भर्ती में मौत

सिपाही भर्ती में मौत

झारखंड में उत्पाद सिपाही के दौड़ प्रक्रिया नए नियमों के साथ फिर शुरू हुई. दोबारा दौड़ की प्रक्रिया शुरू हुए अभी एक हफ्ता भी नहीं हुआ कि इसमें फिर से अभ्यर्थियों की मौत होने लगी है. गुरुवार को उत्पाद सिपाही परीक्षा की दौड़ में एक उम्मीदवार की मौत हो गई. उम्मीदवार की पहचान मुरामुल्ला सूर्या के रूप में हुई. जमशेदपुर निवासी मुरामुल्ला ने शनिवार की अल्हे सुबह 5:00 करीब रिम्स अस्पताल में दम तोड़ दिया.

खबरों के मुताबिक रांची स्मार्ट सिटी सेंटर में मुरमल्ला गुरुवार की दौड़ में शामिल होने आया था. उसने अपनी दौड़ 52 मिनट में पूरी कर ली थी. मगर इसके बाद बेहोश हो गया था. मौके पर उसकी जांच की गई और बेहतर इलाज के लिए रिम्स रेफर किया गया. जहां एक दिन अस्पताल में भर्ती रहने के बाद आज सुबह उसकी मौत हो गई. डॉक्टरों ने मुरामुल्ला की मौत की वजह ब्रेन स्ट्रोक बताया है.

मुरमल्ला की मौत के बाद घर वालों को गहरा सदमा लगा है. दरअसल तीन भाइयों में वह सबसे बड़ा था और घर का बोझ उसी के कंधों पर था. मुरामुल्ला के पिता सिलाई करते हैं.

मालूम हो कि उत्पाद सिपाही भर्ती प्रक्रिया की दौड़ झारखंड के अलग-अलग सेंटरों पर चल रही है. 10 दिनों के अंतराल के बाद दौड़ को नए नियमों के साथ शुरू कराया गया था. इस बार केन्द्रों पर कई तरह की सुविधा उपलब्ध कराई गई थी. जिसमें स्नेक्स, पानी, डॉक्टर, बीपी की मशीन इत्यादि की व्यवस्था केन्द्रों पर है.

22 अगस्त से झारखंड में आयोजित इस दौड़ में अबतक 13 अभ्यर्थियों की मौत हो चुकी है. जिसमें सबसे ज्यादा पालमू के चियांकी एयरपोर्ट पर पांच उम्मीदवारों की मौत हो गई थी. इसके बाद इस केंद्र पर दौड़ रद्द कर दी गई है.

उत्पाद सिपाही बहाली में 5.13 लाख अभ्यार्थियों ने 583 पदों के लिए आवेदन किया है. इनमें से चार लाख की भर्ती प्रक्रिया पूरी हो गई है, जिसमें 1,87,704 अभ्यर्थी शामिल हुए. इनमें से 1,17,031 सफल हुए हैं. बाकी 1,14,000 अभ्यर्थियों की दौड़ बची हुई है.

Excise constable race jharkhand constable race constable recruitment race Jharkhand