झारखण्ड: धूम-धाम से मना स्थापना दिवस, 5 हजार करोड़ के योजनाओं की सौगात

बुधवार को झारखंड ने अपना 23वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया. रांची के मोरहाबादी मैदान में सीएम हेमंत सोरेन ने झारखंड वासियों को 1714.44 करोड़ रुपए की योजनाओं की सौगात सौंपी.

New Update
सीएम हेमन्त सोरेन के साथ राज्यपाल राधाकृष्णन

सीएम हेमन्त सोरेन के साथ राज्यपाल राधाकृष्णन

बुधवार को झारखंड ने अपना 23वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया. रांची के मोरहाबादी मैदान में सीएम हेमंत सोरेन ने झारखंड वासियों को 1714.44 करोड़ रुपए की योजनाओं की सौगात सौंपी. साथ ही 5 हज़ार करोड़ से अधिक रुपए की योजनाओं की नींव भी हेमंत सोरेन ने रखी. झारखंड के सीएम ने 18 हजार युवाओं को कार्यक्रम में नियुक्ति पत्र भी दिया.

एक तरफ से बिरसा मुंडा की जयंती के मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड में मौजूद रहे तो वहीं दूसरी तरफ झारखंड वासियों के लिए सीएम सोरेन ने भी योजनाओं की बरसात की है.

सीएम सोरेन ने दी बधाई

सीएम हेमंत सोरेन ने भी राज्य के स्थापना दिवस पर सभी को बधाई दी और आगे कहा कि राज्य न केवल गरीबों के मामले में बल्कि सामाजिक और शैक्षणिक मामले में भी बहुत पिछड़ा हुआ है. राज्य की 80% से भी ज्यादा आबादी गांव के इलाकों में रहती है जो खेती पर निर्भर है.

हेमंत सोरेन ने अपनी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि पहले की सरकार गांव तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए नहीं जाती थी लेकिन हमारी सरकार गांव-गांव तक सभी के दरवाजे पर सरकारी योजनाएं पहुंचाती है. इसके लिए सरकार आपके द्वार कार्यक्रम भी चलाया जा रही है. योजना में अबतक 60 लाख से ज्यादा आवेदन सरकार को प्राप्त हुए हैं.

राज्यपाल का संबोधन

झारखंड के राज्यपाल सी पी राधाकृष्णन भी कार्यक्रम में मौजूद रहे. राज्यपाल ने कहा कि झारखंड की धरती वह पवित्र धरती है जहां धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा ने जन्म लिया. 25 वर्ष की छोटी आयु में उन्होंने जो काम किया उसके लिए हमेशा ही दुनिया उन्हें याद करती रहेगी.

झारखंड के राज्यपाल ने यहां प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर भी जिक्र किया उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री 24 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात  जनजातीय समूह के लिए ला रहे हैं. अब झारखंड 24 वर्ष में जा चुका है. राज्य के विकास के लिए केंद्र और राज्य सरकार लगातार प्रयास कर रही है.

jharkhand hemantsoren ranchi jharkhandfoundationday