झारखंड: मजदूरों के घर लौटीं खुशियां, सभी 15 मजदूर सुरंग से सुरक्षित बाहर आये

400 घंटे तक उत्तरकाशी के टनल में फंसे हुए 41 मजदूरों को बचा लिया गया है. झारखंड के 15 मजदूरों को भी टनल से बाहर निकाल लिया गया है. जल्द ही सभी को अपने परिवार के पास भेजा जाएगा.

New Update
टनल में फसे मजदूर का परिवार

टनल में फंसे मजदूर का परिवार

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में 41 फंसे मजदूरों को बचा लिया गया है. 17 दिनों बाद सभी मजदूरों को उत्तराखंड सरकार ने रेस्क्यू ऑपरेशन चला कर सकुशल बचा लिया है. फंसे हुए मजदूरों को बाहर निकालने में माईनर्स को काफ़ी मशक्कत करनी पड़ी. मजदूरों ने भी अपना धैर्य नहीं खोया और आखिरकार मौत के मुँह से सभी बाहर आ गए हैं. 

400 घंटे तक फंसे हुए झारखंड के भी 15 मजदूरों को टनल से बाहर निकाला गया है. मंगलवार की शाम उत्तरकाशी में झारखंड श्रम नियोजन विभाग के संयुक्त श्रम आयुक्त राकेश प्रसाद ने बताया कि उत्तराखंड के टनल से सभी मजदूर सुरक्षित निकाल लिए गए हैं. इन सभी मजदूरों को 48 घंटे तक डॉक्टर की निगरानी में रखा जाएगा. उसके बाद मजदूरों को उनके राज्य और जिलों में भेज दिया जाएगा.

भूस्खलन के वजह से 41 मजदूर टनल में फंसे

राजधानी रांची के तीन, खूंटी के तीन, गिरिडीह जिले के दो, पश्चिम सिंहभूम के एक और पूर्वी सिंहभूम के 6 मजदूर उत्तरकाशी के टनल में फंसे हुए थे. उत्तराखंड के सिल्कयारा टनल के अंदर 41 मजदूर भूस्खलन होने की वजह से दिवाली के समय ही फंस गए थे. इसके बाद उत्तराखंड की सरकार लगातार उन्हें निकालने की कोशिश में लगी हुई थी. 

टनल से बाहर आने के बाद मजदूरों ने सभी के साथ दीवाली मनाई. मिठाई बांटकर खुशियां मनाई गई.

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मजदूरों के बाहर आने पर कहां कि यह रेस्क्यू ऑपरेशन बहुत चुनौतीपूर्ण और कठिन रहा. जिन लोगों ने इसने अपना योगदान दिया है उन्हें मैं धन्यवाद करता हूं.

jharkhand uttaarkashi hemantsoren uttrakhandtunnel