Jharkhand Loksabha Election: झारखंड की 4 लोकसभा सीटों पर पहले चरण का मतदान 13 मई को, आज थम जाएगा चुनावी शोर

Jharkhand Loksabha Election: झारखंड के 4 लोकसभा सीटों पर सोमवार को पहले चरण के चुनाव होने वाले है. झारखंड के सिंहभूम, खूंटी, लोहरदगा और पलामू में 13 मई को वोटिंग होगी, जिसके लिए आज चुनाव प्रचार थम जाएंगे.

author-image
सौम्या सिन्हा
एडिट
New Update
झारखंड में पहले चरण के चुनाव

झारखंड में पहले चरण के चुनाव

देश में 13 मई को चौथे चरण की वोटिंग होनी है और झारखंड में पहले चरण के चुनाव शुरू की शुरुआत होने वाली है. झारखंड में पहले चरण के चुनाव सिंहभूम, खूंटी, लोहरदगा और पलामू में कराए जाएंगे, इसके लिए शनिवार को चुनाव प्रचार थम जाएगा. शनिवार शाम 5:00 के बाद संबंधित क्षेत्रों में किसी भी तरह की बैठक, रैली, लाउडस्पीकर के माध्यम से चुनाव प्रचार की अनुमति नहीं होगी. हालांकि इस दौरान चुनाव प्रचार के लिए उम्मीदवार घर-घर जाकर वोटो की अपील कर सकते हैं. इन चारों लोकसभा क्षेत्र में 13 मई को सुबह 5:00 से मतदान की शुरुआत होगी, जो शाम 7:00 बजे तक चलेगी.

Advertisment

झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के रवि कुमार के मुताबिक मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा बलों की तैनाती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. मतदान के लिए मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में ईवीएम भी पहुंचा दिया गया है.

झारखंड में भाजपा-इंडिया

झारखंड के 4 सीटों पर भाजपा बनाम इंडिया गठबंधन का मुकाबला होगा. खूंटी लोकसभा सीट एक बार फिर से केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा के खाते में भाजपा से गई है. तो वहीं कांग्रेस ने पिछले आम चुनाव में उम्मीदवार रहे कालीचरण मुंडा को यहां से टिकट दिया है. लोहरदगा से भाजपा ने समीर उरांव और कांग्रेस ने सुखदेव भगत को मैदान में उतारा है. पलामू लोकसभा सीट पर भाजपा के विष्णु दयाल राम का मुकाबला राजद की ममता भुइंया से होने वाला है और सिंहभूम सीट पर भाजपा की गीता कोड़ा का मुकाबला झामुमो के जोबा मांझी से होगा.

सोमवार को पहले चरण के चुनाव के पहले आज पीएम मोदी झारखंड पहुंच रहे हैं. पीएम मोदी आज झारखंड के सिमरिया में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे, जहां वह चतरा के भाजपा प्रत्याशी कालीचरण सिंह और हजारीबाग के भाजपा प्रत्याशी मनीष जायसवाल के लिए चुनावी सभा को संबोधित करेंगे. पीएम की आज जनसभा में करीब 5 लाख लोगों के शामिल होने की बात कहीं जा रही है. पीएम के अलावा झारखंड में असम के मुख्यमंत्री डॉक्टर हेमंत बिस्वा शर्मा तमाड़ के रायडीह आज जनसभा को संबोधित कर रहे हैं.

मालूम हो कि चौथे चरण में 13 मई को मध्य प्रदेश की 8, उत्तर प्रदेश की 13, बिहार की 5 समेत देशभर के 96 सीटों पर मतदान होंगे. इसके साथ ही 18 राज्य और 4 केंद्र शासित प्रदेशों में लोकसभा चुनाव खत्म हो जाएंगे. चौथे चरण में आंध्र प्रदेश की सभी 25 सीटों और तेलंगाना की 17 सीटों पर वोटिंग पूरी हो चुकी होगी.

Jharkhand Loksabha Election 2024 PM Modi in jharkhand Jharkhand loksabha election first phase voting Jharkhand first phase voting seats