Jharkhand News: झारखंड कैबिनेट की बैठक में 37 प्रस्तावों को मंजूरी, ग्राम प्रधानों की सम्मान राशी दोगुनी

Jharkhand News: बुधवार को सीएम हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक आयोजित हुई. बैठक में सरकार ने कुल 37 प्रस्तावों को मंजूर किया है.

New Update
कैबिनेट बैठक में 37 प्रस्ताव पास

कैबिनेट बैठक में 37 प्रस्ताव पास

बुधवार को सीएम हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक आयोजित हुई. प्रोजेक्ट भवन में कुल 37 प्रस्तावों पर मुहर लगी है, जिसमें  मानकी, परगनैत, मुंडा, ग्राम प्रधान, जोगमांझी, डाकुवा, नायकी, कुड़ाम नायकी, गोड़ैत, पुजारी ग्रामीण, पहाड़ राजा, ग्राम सभा का प्रधान, घटवाल और तावेदन की सम्मान राशि को दोगुना करने पर कैबिनेट ने अपनी स्वीकृति दी है.

इसके साथ ही हेमंत कैबिनेट की ओर से झारखंड मुख्यमंत्री मईया सम्मान योजना के लिए एसओपी को भी स्वीकृति दी गई है. मुख्यमंत्री मईया सम्मान योजना के तहत अब ऑफलाइन भी आवेदन स्वीकार किए जाएंगे. चालू वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए कृषि क्षेत्र में फसल उत्पादन एवं गुणवत्ता युक्त उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए फसल सुरक्षा कार्यक्रम योजना के लिए 30 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं.

राज्य में अस्पतालों के कायाकल्प योजना के दिशा-निर्देश को मंजूरी मिली है. झारखंड बिरसा फसल योजना 2024-25 को भी मंजूरी मिली है. राज्य में ऋण माफी 50 हजार से बढ़कर 2 लाख रुपए किया गया है. इस योजना के तहत अब किसानों के 2 लाख तक का ऋण माफ किया जाएगा. फसल सुरक्षा कार्यक्रम के लिए हेमंत सरकार ने 30 करोड़ रुपए भी मंजूर किए हैं. इसके साथ ही झारखंड कार्यपालिका नियमावली में संशोधन को भी मंजूर किया गया है. 

कैबिनेट ने एयर एंबुलेंस के किराए में 50% की कटौती को स्वीकार किया है. नर्सिंग परीक्षा नियमावली में संशोधन के लिए भी हरी झंडी मिली है. कोडरमा और चाईबासा में 100 बेड के मेडिकल कॉलेज के लिए पदों के सृजन को भी हरी झंडी मिली है. विश्व आदिवासी दिवस कार्यक्रम के लिए इवेंट मैनेजमेंट के लिए 7 करोड़ राशि मंजूर किए गए हैं.

Jharkhand Cabinet Meeting jharkhand news