Jharkhand News: बीआर सारंगी बने झारखंड के नए मुख्य न्यायाधीश, सिर्फ 15 दिनों का होगा कार्यकाल

Jharkhand News: विद्युत रंजन सारंगी को झारखंड हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त किया है. झारखंड हाईकोर्ट के जज चंद्रशेखर का राजस्थान हाईकोर्ट में तबादला कर दिया है.

New Update
बीआर सारंगी झारखंड के नए CJI

बीआर सारंगी झारखंड के नए CJI

झारखंड के में मुख्य न्यायाधीश के तौर पर न्यायमूर्ति बी आर सारंगी ने आज शपथ ग्रहण किया. बुधवार को केंद्र ने झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में उन्हें अप्वॉइंट किया था. नए चीफ जस्टिस का कार्यकाल 15 दोनों का होगा क्योंकि 20 जुलाई को वह रिटायर हो रहे हैं. जस्टिस सारंगी के अपॉइंटमेंट के रिकमेंडेशन कॉलेजियम ने पिछले साल दिसंबर में ही दी थी. पिछले साल सुप्रीम कोर्ट ने 27 दिसंबर को डॉक्टर सारंगी को झारखंड हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाने के लिए रिकमेंडेशन दिया था.

Advertisment

आज सुबह 9:45 में झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने राजभवन में डॉक्टर सारंगी को शपथ दिलाई. उड़ीसा के चर्चित सारंगी परिवार में जन्मे डॉक्टर बी आर सारंगी ने बी जे बी कॉलेज भुवनेश्वर से कॉमर्स में स्नातक किया, इसके बाद उत्कल यूनिवर्सिटी में एमएस लॉ कॉलेज से एलएलबी ऑनर्स गोल्ड मेडल के साथ पास किया. इसके बाद उन्होंने एलएलएम की डिग्री हासिल की. सारंगी के पास लॉ में पीएचडी की भी डिग्री है. 1985 में उन्होंने उड़ीसा हाईकोर्ट के साथ-साथ सुप्रीम कोर्ट में भी प्रैक्टिस शुरू की. उसके बाद 2013 में वह उड़ीसा में हाईकोर्ट में स्थायी न्यायाधीश नियुक्त किए गए.

27 वर्षों के अपने कार्यकाल में डॉक्टर सारंगी ने 1,52,000 से अधिक केसों का निपटारा किया है. साथ ही 1500 से अधिक रिपोर्टेड जजमेंट भी डॉक्टर सारंगी ने लिखे हैं.

केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने बुधवार को ट्वीट कर जानकारी दी थी कि भारतीय संविधान से मिली शक्तियों का प्रयोग करते हुए भारत के राष्ट्रपति ने भारत के मुख्य न्यायाधीश से विचार-विमर्श के बाद विद्युत रंजन सारंगी को झारखंड हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त किया है. झारखंड हाईकोर्ट के जज चंद्रशेखर का राजस्थान हाईकोर्ट में तबादला कर दिया है.

Jharkhand New CJI BR Sarangi new CJI of jharkhand jharkhand news