Jharkhand News: झारखंड में पहला मतदान 13 मई को, पहले चरण के लिए नामांकन आज से शुरू

Jharkhand News: 18 अप्रैल को चुनाव आयोग की तरफ से उम्मीदवारों के नामांकन के लिए अधिसूचना जारी की जाएगी. अधिसूचना जारी होते ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

New Update
झारखंड में पहला मतदान

झारखंड में पहला मतदान

झारखंड में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 13 मई को वोटिंग होनी है. 13 मई को झारखंड के सिंहभूम, खूंटी, लोहरदगा और पलामू लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग होगी. इसके लिए आज से नामांकन शुरू हो चुका है, इन चार लोकसभा सीटों के लिए आज से उम्मीदवार नामांकन भर सकते हैं. यह चारों सीट एससी और एसटी के लिए सुरक्षित है. सिंहभूम, खूंटी और लोहरदगा एसटी और पलामू एससी के लिए आरक्षित है.

Advertisment

18 अप्रैल को चुनाव आयोग की तरफ से नामांकन के लिए अधिसूचना जारी की जाएगी. अधिसूचना जारी होते ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. 25 अप्रैल तक नामांकन की प्रक्रिया चलेगी. 26 अप्रैल को नामांकन की जांच होगी और 29 अप्रैल तक उम्मीदवार अपने नाम को वापस ले सकते हैं.

झारखंड में 14 लोकसभा सीट है, जिनमें चार चरणों में चुनाव होंगे. इस बार झारखंड में एनडीए-इंडिया गठबंधन आमने सामने है. दोनों ने ही इन सीटों से अपने उम्मीदवारों का चेहरा सामने कर दिया है. खूंटी से अर्जुन मुंडा (भाजपा)  के उम्मीदवार हैं, जबकि कालीचरण मुंडा कांग्रेस के उम्मीदवार बनाए गए हैं. लोहरदगा से समीर उरांव (भाजपा) सुखदेव भगत (कांग्रेस), पलामू से वीडी राम (भाजपा) ममता भुइंया (राजद) और सिंहभूम सीट से गीता कोड़ा (भाजपा) जोबा मांझी झामुमो की प्रत्याशी बनी है.

भाजपा उम्मीदवार अर्जुन मुंडा 23 अप्रैल को नामांकन भरेंगे. जिसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के शामिल होने की बात सामने आ रही है.

jharkhand news first phase voting in jharkhand 13 may voting in jharkhand Nomination for first phase in jharkhand