Jharkhand News: गोड्डा से बोलीं प्रियंका गांधी- कल्पना लड़ रही हैं हेमंत सोरेन की लड़ाई

Jharkhand News: कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी आज झारखंड के दो जिलों में चुनावी रैलियों को संबोधित करने पहुंची हैं. प्रियंका गांधी ने यहां सबसे पहले गोड्डा की जनसभा को संबोधित करते हुए कल्पना सोरेन की तारीफ की और इंडिया को जिताने की अपील की.

author-image
सौम्या सिन्हा
एडिट
New Update
गोड्डा से बोलीं प्रियंका गांधी

गोड्डा से बोलीं प्रियंका गांधी

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी आज पहली बार झारखंड में चुनावी दौरे के लिए पहुंची. झारखंड के गोड्डा में प्रियंका गांधी ने इंडिया अलायन्स के लिए जनसभा को संबोधित किया. गोड्डा से प्रियंका ने भाजपा और अडानी रिश्तों पर हमला बोला और कल्पना सोरेन की जमकर तारीफ की. 

Advertisment

कांग्रेस नेता प्रियंका ने झारखंड की संसकृति को लेकर कहा कि मेरी दादी इंदिरा गांधी जी मुझे बचपन में एक आदिवासी मछुआरे की कहानी सुनाती थी. कहानी सुनाते हुए मुझे बताती थीं कि आप पेड़-पौधे और पर्यावरण की रक्षा करते हैं. आपकी संस्कृति में जल-जंगल-जमीन को पूजा जाता है.

इंदिरा जी के दिल में आदिवासी

कांग्रेस नेता ने कहा कि इंदिरा जी के दिल में आदिवासी समाज के प्रति जो श्रद्धा थी, वो आपको कांग्रेस की नीतियों में साफ नजर आएगी. इंदिरा गांधी जी ने आपको जल-जंगल-जमीन का अधिकार दिया. आपका इतिहास पूरे देश का गौरव है. सिद्धो कान्हू जी, चांद भैरव जी, तिलका मांझी जी जैसे महान नेता यहीं से उभरे हैं. मैं सभी आदिवासी नायकों को प्रणाम करती हूं और आपसे प्रेरणा लेती हूं.                  हमारी पार्टी ने हमेशा आदिवासियों को मजबूत करने की नीतियां बनाई हैं. मोदी सरकार न आदिवासियों को समझती है और न आपके लिए सही नीतियां बनाती है.

Advertisment

संविधान बदलने का मुद्दा भी प्रियंका गांधी ने यहां से उठाया. प्रियंका ने कहा कि BJP के नेता कह रहे हैं कि अगर उन्हें पूर्ण बहुमत मिल गया तो संविधान बदल देंगे. इस संविधान ने आपको जल-जंगल-जमीन का अधिकार दिया है, आरक्षण दिया है. इसलिए चाहे कुछ भी हो जाए, हम BJP को संविधान बदलने नहीं देंगे.

BJP की नजर आपके जल-जंगल-जमीन पर

उन्होंने आगे कहा कि BJP और उनके खरबपति मित्रों की नजर आपके जल-जंगल-जमीन पर है. यहां आपकी जमीनें PM मोदी के मित्र अडानी को दे दी गई, लेकिन आपको उन कारखानों से न नौकरी मिलती है और न बिजली. मोदी सरकार में सारी नीतियां सिर्फ बड़े उद्योगपतियों के लिए हैं. नरेंद्र मोदी ने देश के पोर्ट, एयरपोर्ट, कारखाने, खदानें सभी अपने मित्र अडानी को सौंप दी है. देश की जनता महंगाई से जूझ रही है. किसानी के सामानों पर GST लगा दी गई है. खेती से कमाई नहीं होती, किसानों को कर्ज लेना पड़ता है. किसानों को न उपज का सही दाम मिल रहा है और न फसलों का मुआवजा.

आपके लिए महंगाई एक बहुत बड़ा बोझ बन चुकी है, लेकिन नरेंद्र मोदी और BJP नेताओं को इससे फर्क नहीं पड़ रहा.

हेमंत सोरेन की रिहाई का रास्ता

हेमंत सोरेन को जेल भेजने का आरोप भाजपा पर लगाते हुए कांग्रेस नेता ने कहा, झारखंड के मुख्यमंत्री को चुनाव से पहले ही साजिशन जेल में डाल दिया जाता है.  नरेंद्र मोदी ने सोचा होगा कि अगर यहां के CM को जेल भेज दिया जाए तो चुनाव आसानी से जीत जाएंगे. लेकिन आदिवासी समाज में इतनी शक्ति है कि कल्पना जी हेमंत जी की लड़ाई लड़ रही हैं.

EVM पर कांग्रेस पार्टी का बटन दबाने के साथ ही आप हेमंत सोरेन जी की रिहाई का रास्ता भी खोलेंगे. हम देश में एक ऐसी सरकार बनाएंगे, जिसके ऊपर आपको गर्व होगा.

गोड्डा की जनसभा में प्रियंका गांधी के साथ कल्पना सोरेन, चंपई सोरेन और इंडिया गुट के कई नेता मौजूद रहे. गोड्डा से जनसभा खत्म कर प्रियंका गांधी रांची में जनसभा करने रवाना हो गई.

jharkhand news Priyanka Gandhi in Jharkhand Priyanka Gandhi in Godda