Jharkhand News: गर्मी के चलते बदला स्कूलों का समय, जानें सरकार का आदेश

Jharkhand News: राज्य में भीषण गर्मी को देखते हुए स्कूल के टाइमिंग को सरकार ने बदल दिया गया है. सरकार ने अब नए समय पर स्कूलों को खोलने और बंद करने का निर्देश जारी किया है.

New Update
बदला स्कूलों का समय

बदला स्कूलों का समय

मौसम विभाग झारखंड में लगातार भीषण गर्मी की चेतावनी दे रहा है. साथ ही मानसून को लेकर भी मौसम विभाग उम्मीद जता रहा है. हालांकि मानसून ने अभी तक राज्य में दस्तक नहीं दी है. इसी बीच भीषण गर्मी के प्रकोप से बचने की कोशिश जारी है. राज्य में भीषण गर्मी को देखते हुए स्कूल के टाइमिंग को सरकार ने बदल दिया गया है. सरकार ने अब नए समय पर स्कूलों को खोलने और बंद करने का निर्देश जारी किया है.

Advertisment

बुधवार को स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की तरफ से आदेश जारी करते हुए कहा गया कि अब स्कूल सुबह 7:00 से 11:30 बजे तक चलेंगे. 19 जून को संयुक्त सचिव आनंद किशोर लाल की ओर से आदेश जारी किया गया है.

अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ी

भीषण गर्मी और हीट वेव के कारण झारखंड में अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ रही है. इसी को देखते हुए और बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए स्कूल के समय को बदल गया है. सरकार ने अपने आदेश में कहा कि झारखंड में बढ़ रही गर्मी को देखते हुए सभी सरकारी, गैर सरकारी, सहायता प्राप्त, गैर सहायता प्राप्त, अल्पसंख्यक सहित सभी निजी स्कूलों के समय को बदला जाता है. केजी से 12वीं तक की कक्षाएं सुबह 7:00 से 11:30 तक चलेंगे. इस आदेश को अगले आदेश तक के लिए सभी स्कूलों के लिए जारी किया गया है. साथ ही इसे तत्काल प्रभाव से लागू करने का भी आदेश दिया गया है.

Advertisment

झारखंड में गर्मी कहर बरपा रही है. कई जिलों में तापमान 40 डिग्री तक पार कर चुका है, जिसमें डालटेनगंज का तापमान सबसे अधिक दर्ज किया गया है. डाल्टनगंज में 43 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. राजधानी रांची में तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस, जमशेदपुर में 38.2 डिग्री और चाईबासा में 38.4 डिग्री सेल्सियस तक गर्मी पहुंची है.

मौसम विभाग ने आज पलामू, गढ़वा, चतरा, लातेहार और लोहरदगा में लू का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही 50 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवा, वज्रपात की भी संभावना जताई है.

government school timing changed Jharkhand School timing ranchi school timing jharkhand news