झारखंड: देश के स्मार्ट शहरों की रैंकिंग में रांची ने लगाई लंबी छलांग, रांची को मिला दूसरा स्थान

देश के 100 स्मार्ट सिटी रैंकिंग में झारखंड की राजधानी ने बाजी मार ली है. राजधानी रांची ने देश के 100 स्मार्ट शहरों में दूसरा स्थान पाया है. रांची को 350 अंक में से 324.48 अंक मिले हैं.

New Update
स्मार्ट सिटी रांची

स्मार्ट शहरों की रैंकिंग में रांची दूसरा स्थान

100 स्मार्ट सिटी को देश के नगर विकास विभाग ने रैंकिंग दी है. इस स्मार्ट सिटी रैंकिंग में झारखंड की राजधानी ने एक बड़ी चलांग मारी है. राजधानी रांची ने देश के 100 स्मार्ट शहरों में दूसरा स्थान पाया है.

स्मार्ट सिटी के अंतर्गत शहरों में विकास के कामों के मूल्यांकन के आधार पर इस लाइव रैंकिंग को कराया गया. जिसमें पूरे देश भर में रांची ने दूसरा स्थान पाया है. रांची में लगातार स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का काम कराया जा रहे हैं. मेहनत के फल स्वरूप में उसे यह स्थान मिला है. धुर्वा क्षेत्र में रांची स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का विकास किया जा रहा है.

रैंकिंग के लिए मानदंड तय

इसकी आधारभूत संरचना लगभग पूरी हो चुकी है जल्द ही यह काम पूरा हो जाएगा. तीन चरणों में आवासीय, मिक्स यूज़, इंस्टीट्यूशन, हेल्थ सेक्टर और पब्लिक सेमी पब्लिक नेचर के कई बड़े प्लॉट का ऑक्शन भी हो चुका है. जिसमें चौथे चरण के ऑप्शन का काम अभी चल रहा है. रैंकिंग के लिए सरकार ने कुछ मानदंड तय किए हैं.

जिसमें सबसे पहले स्मार्ट सिटी मिशन के तहत हो रहे विकास कार्यों के पूर्ण होने पर मिलने वाले अंक. नन एससीएम के तहत चल रही योजनाओं के पूर्ण होने पर मिलने वाले अंक. फंड यूटिलाइजेशन. पिछले महीने का एक्सपेंडिचर. इंडिया साइकिल फॉर चेंज और ट्रांसपोर्ट के लिए उठाए गए कदम. ट्यूलिप के तहत विभिन्न क्षेत्रों में पढ़ाई कर रहे बच्चों को कराए गए इंटर्नशिप. सिटी लेवल एडवाइजरी फॉर्म की बैठकें इत्यादि. रांची को 350 अंक में से 324.48 अंक मिले हैं, वहीं गुजरात के सूरत को 333.79 अंक मिले हैं.

रांची स्मार्ट सिटी के सीईओ अमित कुमार ने कहा कि रांची स्मार्ट सिटी में हो रहे विकास कार्यों की गुणवत्ता विश्व स्तरीय है और हमारी यह कोशिश है कि जो प्लॉट्स ऑक्शन किया जा रहे हैं उन पर जल्द से जल्द निर्माण काम शुरू हो जाए. हम झारखंड की जनता को बेहतर नागरिक सेवाओं के साथ एक विश्व स्तरीय शहर देने की सोच के साथ काम कर रहे हैं. इस उपलब्धि के लिए हम मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और नगर विकास एवं आवास विभाग के विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे को शुभकामना देते हैं. 

jharkhand smartcityproject ranchi ranking of smart cities