Jharkhand School Closed: भीषण गर्मी जारी, झारखंड में 8वीं तक के सभी स्कूल बंद

Jharkhand School Closed: झारखंड में भीषण गर्मी को देखते हुए सरकार ने केजी से लेकर 8वीं तक के स्कूलों को अगले आदेश तक बंद रखने के लिए आदेश जारी किया है.

New Update
झारखंड में 8वीं तक के स्कूल बंद

झारखंड में 8वीं तक के स्कूल बंद

झारखंड में भीषण गर्मी को देखते हुए सरकार ने स्कूलों को बंद करने का फैसला सुनाया है. राज्य में केजी से लेकर 8वीं तक के स्कूलों को अगले आदेश तक बंद रखने के लिए सरकार ने नोटिस जारी किया गया है. सरकारी आदेश के मुताबिक  बहुत ज्यादा गर्मी की वजह से छात्रों के स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है, इसी आशंका को देखते हुए सभी सरकारी, गैर सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में केजी से आठवीं तक के कक्षाओं को अगले आदेश तक के लिए स्थगित किया गया है.

Advertisment

शिक्षा सचिव उमाशंकर सिंह के निर्देश के मुताबिक स्कूलों में यह आदेश 30 अप्रैल 2024 से अगले आदेश तक प्रभावी रहेगा. आदेश के मुताबिक यह निर्देश सरकारी, गैर सरकारी, सहायता प्राप्त विद्यालय, सहायता प्राप्त अल्पसंख्यक सहित स्कूलों में काम करने वाले शिक्षकों और गैर शिक्षक कर्मचारियों से संबंधित नहीं है. शिक्षकों और गैर शिक्षक कर्मचारियों के गर्मियों की छुट्टी के लिए अलग से निर्देश जारी किया जाएगा. इन सभी को निर्धारित समय पर स्कूल आना है और स्कूलों के काम को पूरा करना होगा, जैसे कक्षा 1 से 7 तक के वार्षिक परीक्षा के उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करना. परीक्षाफल को तैयार करना, रिपोर्ट कार्ड तैयार करना. यू डाइस प्लस में विद्यार्थियों के आंकड़ों की शक्ति प्रतिशत प्रविष्टि, विद्यालय के सभी प्रकार के पंजी, बैंक, पासबुक, कैश बुक का संधारण करना. शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए विद्यार्थियों का नामांकन का इत्यादि पूरा करना होगा.

कक्षा आठवीं से ऊपर की सभी कक्षाएं सुबह 7:00 से 11:30 बजे संचालित करने का भी निर्देश जारी किया गया है. जिसमें प्रार्थना सभा या खेलकूद और किसी तरह की आउटडोर एक्टिविटीज नहीं कराई जाएगी.

मालूम हो कि झारखंड के कई हिस्सों में भीषण गर्मी का माहौल है. संता, कोल्हान समेत इलाकों में हीट वेव चल रहा है. रांची, गुमला, हजारीबाग, लातेहार जिलों में भी 40 डिग्री के ऊपर तापमान चल रहा है. झारखंड के कई जिलों में गर्मी के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

Jharkhand School Closed heat wave in jharkhand summer vaccation in jharkhand