गणतंत्र दिवस के परेड में दिखेगा बिहार का झिझिया नृत्य, पूर्णिया से किलकारी ग्रुप के बच्चों का चयन

बिहार के मिथिलांचल का प्रसिद्ध लोक नृत्य झिझिया गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली में अपनी प्रस्तुति देने वाला है. पूर्णिया के किलकारी ग्रुप के बच्चे झिझिया नृत्य की प्रस्तुति देते हुए नजर आने वाले हैं.

New Update
झिझिया का चयन

गणतंत्र दिवस के परेड में दिखेगा बिहार का झिझिया नृत्य

अगले साल 26 जनवरी बिहार के लिए खास रहने वाला है. मैं ऐसा इसलिए कह रही हूं क्योंकि अगले साल बिहार से भी एक खास पारंपरिक नृत्य इस परेड में शामिल होने वाला है. 26 जनवरी को गंणतंत्र दिवस के मौके पर राजधानी दिल्ली में भव्य परेड का आयोजन किया जाता है. इस समारोह में कई राज्यों से झांकियां शामिल होती है, जिसमें इस बार मिथिला से भी एक नृत्य शामिल होने जा रहा है.

Advertisment

बिहार के मिथिलांचल का प्रसिद्ध लोक नृत्य झिझिया गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली में अपनी प्रस्तुति देने वाला है. दिल्ली के कर्तव्य पथ पर पूर्णिया जिले से किलकारी ग्रुप के बच्चे झिझिया नृत्य की प्रस्तुति देते हुए नजर आने वाले हैं.

प्रधानमंत्री आवास में डिनर का भी आयोजन

किलकारी के प्रमंडल कार्यक्रम समन्वयक रवि भूषण ने बताया कि झिझिया नृत्य की प्रैक्टिस के लिए बच्चों को कोलकाता प्रैक्टिस भेजा जाएगा. उसके बाद टीम जनवरी में दिल्ली के लिए रवाना होगी. झिझिया का इसमें चुनाव होना सिर्फ पूर्णिया ही नहीं, बल्कि बिहार के लिए गौरव की बात है. रवि भूषण ने यह भी बताया कि बच्चों को दिल्ली ले जाने के बाद कई जगह पर घुमाया भी जाएगा. इसके बाद प्रधानमंत्री आवास में डिनर का भी आयोजन बच्चों के लिए किया जा रहा है. 

बता दे कि झिझिया नृत्य बिहार के मिथिलांचल का एक पारंपरिक लोक नृत्य है. यह दुर्गा पूजा के मौके पर खासकर लड़कियों के द्वारा प्रस्तुत किया जाता है. इस नृत्य में लड़कियां अपने सर पर घड़ा लेकर नाचती है.

Mithila #purnia jhijhiya republicdayparade