कल्पना सोरेन आज लेंगी विधायक पद की शपथ, गांडेय से बनेंगी पहली महिला विधायक

कल्पना सोरेन आज शाम 5:00 बजे विधायक पद की शपथ लेंगी. विधानसभा अध्यक्ष के कक्ष में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया है, जिसमें सीएम चंपई सोरेन भी शामिल होंगे.

New Update
कल्पना सोरेन लेंगी विधायक पद की शपथ

कल्पना सोरेन लेंगी विधायक पद की शपथ

सोमवार को पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन (Kalpana Soren) विधायक पद की शपथ लेंगी. शाम 5:00 बजे विधानसभा अध्यक्ष के कक्ष में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया है. कल्पना सोरेन गांडेय विधानसभा से विधायक निर्वाचित हुई है. कल्पना सोरेन के शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री चंपई सोरेन सहित इंडिया गठबंधन के तमाम आला नेता मौजूद रहेंगे.

Advertisment

पहली बार चुनाव लड़ते हुए कल्पना सोरेन ने गांडेय विधानसभा उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवार दिलीप वर्मा को हराया था. इस सीट से विधायक सरफराज अहमद ने इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद 20 मई को यहां मतदान हुए थे.

हेमंत सोरेन के जेल जाने के बाद कल्पना सोरेन ने चुनावी गलियारे में कदम रखा था. चुनावी मोर्चा संभालते हुए उन्होंने पूरे राज्य में चुनावी कार्यक्रम किया, इसके साथ ही दिल्ली में भी चुनाव कार्यक्रम के लिए वह रवाना हुई थी. गांडेय में चुनाव जीतने वाली कल्पना सोरेन पहली महिला बनी है, इस सीट से वह पहली महिला विधायक है.

टेंडर कमीशन घोटाला मामले

Advertisment

हालांकि इस क्षेत्र में जीतने के बाद कल्पना का विधायक के रूप में सिर्फ 6 महीने का ही कार्यकाल होगा. दरअसल मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल जनवरी 2025 के पहले हफ्ते में खत्म हो रहा है. इसके अनुसार माना जा रहा है कि बतौर विधायक कल्पना को काम करने के लिए सिर्फ कुछ महीनो का समय ही मिल पाएगा.

कल्पना सोरेन की जीत के बाद राज्य में हर तरफ उनकी चर्चाएं होने लगी थी. इस सीट से जीत हासिल करने के बाद उनके सीएम बनने तक की अटकले लगाई जा रही हैं. इसके अलावा मंत्री पद पर भी कल्पना सोरेन को बिठाने की बात हो रही है. दरअसल झारखंड सरकार में एक मंत्री पद खाली हो गया है. ऐसे में कल्पना सोरेन का नाम इस सीट के लिए दिया जा रहा है. जिस सीट पर कल्पना सोरेन को बिठाया जाएगा वहां पहले मंत्री आलमगीर आलम बैठते थे, टेंडर कमीशन घोटाला मामले में कांग्रेस कोटे के मंत्री आलम जेल में बंद है. बीते दिनों ही सीएम चंपई सोरेन ने मंत्री आलम से उनके सभी विभाग वापस ले लिए थे. ऐसे में अब उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही मंत्रिमंडल में कल्पना सोरेन को भी शामिल किया जा सकता है.

एक ओर जहां कल्पना सोरेन आज विधायक बन रही है, तो वहीं दूसरी ओर हेमंत सोरेन के मामले पर आज सुनवाई होनी है. हेमंत सोरेन ने पीएमएलए कोर्ट के फैसले को झारखंड हाईकोर्ट में चुनौती दी थी, जिसपर आज सुनवाई होगी. इस मामले पर बीते 28 मई को भी सुनवाई हुई थी.

kalpana soren Gandey by election result Kalpana Soren will take oath Gandey MLA Kalpana Soren