Kejriwal Arrested: चुनाव से पहले राजधानी दिल्ली में खेला, इतिहास में पहली बार सिटिंग CM की हुई गिरफ्तारी

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च की देर शाम उनके आवास से ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है. मनी लॉड्रिंग केस में केजरीवाल को गिरफ्तार किया गया है.

New Update
दिल्ली सीएम केजरीवाल गिरफ्तार

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल गिरफ्तार

देश में पहली बार किसी सिटिंग सीएम की गिरफ्तारी हुई है, वह भी तब जब लोकसभा चुनाव बिल्कुल सर पर है. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च की देर शाम उनके आवास से ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है.

Advertisment

दिल्ली के मुख्यमंत्री की यह गिरफ्तारी देश में चर्चा का विषय बन चुकी है. शराब घोटाला मामले से जुड़े मनी लॉड्रिंग केस में केजरीवाल को गिरफ्तार किया गया है. ईडी ने इस मामले में पूछताछ के लिए 9 बार केजरीवाल को समन भेजा था, जिसे दिल्ली सीएम ने नजरअंदाज किया था. गुरुवार की शाम भी ईडी केजरीवाल के आवास पर 10वां समन देने आई थी, जिसके बाद टीम ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया. ईडी में दिल्ली सीएम को गिरफ्तार कर ईडी ऑफिस में रखा गया है.

ईडी ने 9 बार भेजा था समन

शराब घोटाला मामले में ईडी ने 2 नवंबर से 21 मार्च तक के बीच में अरविंद केजरीवाल को पूछताछ के लिए 9 समन भेजे थे, लेकिन केजरीवाल ने हर बार कोई ना कोई बहाना बनाकर पेश होने से मना कर दिया था. जब ईडी ने सीएम केजरीवाल को 9वां समन भेजा तो इसके खिलाफ सीएम ने दिल्ली हाई कोर्ट का रुख किया. जिसमें उन्होंने यह पेशकश रखी थी कि अगर वह पूछताछ के लिए ईडी के सामने हाजिर होते हैं तो उन्हें गिरफ्तारी से सुरक्षा दी जाए. हालांकि कोर्ट ने केजरीवाल को गिरफ्तारी से राहत नहीं दी थी. और जिस बात का दिल्ली सीएम को डर था वही हुआ. ईडी ने पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया. अब इस गिरफ्तारी के बाद आम आदमी पार्टी सुप्रीम कोर्ट के शरण में पहुंची है.

Advertisment

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी इसलिए भी चर्चा का विषय है क्योंकि पहली बार देश के किसी सीएम पद पर रहते हुए नेता की गिरफ्तारी हुई है. इसके पहले झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के पहले उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. दिल्ली सीएम की गिरफ्तारी के बाद अब यह सबसे बड़ा सवाल उठ रहा है कि दिल्ली में आम आदमी की पार्टी की सरकार का क्या होगा? यह सरकार कौन चलाएगा? इस वक्त चुनावी माहौल भी बिल्कुल चरम पर है, ऐसे में पार्टी की कमान किसके हाथों में जाएगी? इसी बीच यह भी कहा जा रहा है कि पार्टी ने यह क्लियर रखा है कि अरविंद केजरीवाल जेल से ही सरकार चलाएंगे, यानी वह अपना इस्तीफा पद से नहीं देंगे.

शराब घोटाला मामले में कई नेताओं की हुई गिरफ्तारी

शराब घोटाला मामले में अब तक कई बड़े नामों की गिरफ्तारी हो चुकी है, 26 फरवरी 2023 को मनीष सिसोदिया, 4 अक्टूबर 2023 को संजय सिंह, 15 मार्च 2024 को के. कविता और 21 मार्च 2024 को अरविंद केजरीवाल गिरफ्तार हो चुके हैं.

वही पार्टी की ओर से लगातार आरोप लगाया जा रहे थे कि ईडी बार-बार परेशान करने के लिए समन भेज रही है. दिल्ली सीएम का इस केस से कोई लेना-देना नहीं है. फर्जी केस में सीएम को फसाने की साजिश चल रही है.

दिल्ली सीएम की गिरफ्तारी के बाद पार्टी की नेता आतिशी ने बयान देते हुए कहा है कि यह पहली बार है कि किसी मौजूदा सीएम को केंद्र सरकार ने गिरफ्तार किया. देश के इतिहास में यह पहली बार है कि लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद किसी राष्ट्रीय पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक को गिरफ्तार किया गया है. अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी भाजपा की राजनीतिक साजिश है.

केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी भाजपा को निशाना बनाते हुए कहा कि मीडिया समेत सभी संस्थाओं पर कब्जा, पार्टियों को तोड़ना, कंपनियों से हफ्ता वसूली, मुख्य विपक्षी दल का अकाउंट फ्रीज़ करना भी असुरी शक्ति के लिए काम था, तो अब चुने हुए मुख्यमंत्रियों के गिरफ्तारी भी आम बात हो गई है.

केजरीवाल के घर पर ईडी के एडिशनल डायरेक्टर कपिल राज के नेतृत्व में टीम पूछताछ के लिए पहुंची थी. कपिल राज का नाम भी इस वक्त चर्चा का विषय बना हुआ है. दरअसल झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी करने के लिए भी जिस ईडी की टीम को भेजा गया था, उसमें कपिल राज का नाम शामिल था.

Loksabha Elections 2024 Anna hajare arvind kejriwal arrested Delhi politics Sitting CM Arrested