केके पाठक ने होली पर शिक्षकों की छुट्टी में की कटौती, 25 से 30 मार्च तक होगी ट्रेनिंग

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने राज्यभर के शिक्षकों को होली की छुट्टी नहीं देने का फैसला किया है. केके पाठक ने विभाग के 19 हजार 200 शिक्षकों को ट्रेनिंग के लिए चिट्ठी जारी की है.

New Update
होली पर शिक्षकों की छुट्टियां कटी

होली पर शिक्षकों की छुट्टियां कटी

देशभर में पर्व-त्यौहार के दौरान जहां सभी की छुट्टियां रहती हैं, तो वही बिहार का शिक्षा विभाग छुट्टियों को लेकर खबरों में आ जाता है. बिहार के शिक्षा विभाग का एक और कारनामा फिर से सुर्खियों में बन रहा है. दरअसल शिक्षा विभाग की तरफ से होली के दौरान शिक्षकों की ट्रेनिंग का आयोजन किया गया है.

Advertisment

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने राज्यभर के शिक्षकों को होली की छुट्टी नहीं देने का फैसला किया है. केके पाठक ने विभाग के 19 हजार 200 शिक्षकों को ट्रेनिंग के लिए चिट्ठी जारी की है. चिट्ठी में 25 से 30 मार्च तक ट्रेनिंग का डेट रखा गया है.

6 दिवसीय आवासीय FLN प्रशिक्षण

केके पाठक की ओर से बिहार के सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, सीटीई, डायड, पीटीईसी एवं बाइट के प्राचार्यों को बिहार सरकार के राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद में पत्र लिखा गया है. पत्र में 25 मार्च 2024 से 30 मार्च 2024 तक होने वाले 6 दिवसीय आवासीय FLN प्रशिक्षण के लिए 1 से 5 तक के वैसे शिक्षकों को प्रतिनियुक्ति करना है, जिन्होंने पूर्व में कक्षा 1-2 एवं कक्षा तीन से पांच तक प्रशिक्षण नहीं लिया हो. अगर उस कोटि के शिक्षक उपलब्ध नहीं हो पाए तो इस स्थिति में 3 जुलाई 2023 से बुनियाद एक के प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षकों को भी भेजा जा सकता है.

Advertisment

GJLM-fUWUAEiYop

प्रशिक्षण के लिए 24 मार्च से कि सुबह 5:00 बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू होगा. 25 मार्च की सुबह 5:30 से 6:30 बजे तक पीटी होगा. इसके बाद 8:30 से शुरू होकर शाम के 7:30 तक ट्रेनिंग होगी. इस प्रशिक्षण के दौरान प्रतिभागी शिक्षकों के लिए परिधान भी निर्धारित किया गया है. पुरुष शिक्षकों को फॉर्मल ड्रेस, पैंट-शर्ट टाइ में आना होगा. वही महिला शिक्षकों को सलवार-कुर्ता और साड़ी में प्रशिक्षण लेने पहुंचना होगा. पीटी के दौरान सफेद या ब्लू कलर की पैंट एवं शर्ट होंगे. इन परिधानों को अनिवार्य रखा गया है. इस प्रशिक्षण के लिए बिहार के 78 ट्रेनिंग संस्थाओं का चयन किया गया है.

ट्रेनिंग के लेटर जारी होने के बाद ही शिक्षक संघ मामले में केके पाठक का विरोध कर रहा है. शिक्षक संघ की मांग है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार खुद इस मामले में दख़ल करें. संघ का कहना है अगर सीएम इस मामले पर संज्ञान नहीं लेते हैं तो बिहार के शिक्षक के फिर सड़क पर उतरने को मजबूर हो जाएंगे. 26, 27 मार्च को कैलेंडर के मुताबिक छुट्टी मिलना है. 29 मार्च को गुड फ्राइडे के दिन भी स्कूल में परीक्षाएं रखी गई है, जबकि गुड फ्राइडे के दिन भी सरकार ने पहले छुट्टी घोषित की थी. संघ ने आगे कहा कि शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने मजाक बना कर रख दिया है. पिछले 8 महीने से हिंदुओं के त्यौहार में छुट्टियों पर लगातार प्रहार किया जा रहा है.

bihar education department leave of teachers in Bihar teachers leave on Holi KK Pathak News