जमीन घोटाला: ED टीम पूछताछ के लिए CM हेमंत सोरेन के दिल्ली स्थित आवास पहुंची, CM गायब

ED ने सोमवार को सीएम सोरेन से पूछताछ के लिए अपनी दबिश बढाई है. इस बार ईडी की टीम खुद ही सीएम सोरेन के दिल्ली आवास बिना किसी पूर्व सूचना के पहुंच गई. हालांकि टीम को यहां झारखंड सीएम नही मिले.

author-image
सौम्या सिन्हा
एडिट
New Update
सीएम हेमंत सोरेन के आवास पहुंची ईडी

ED टीम पूछताछ के लिए CM हेमंत सोरेन के दिल्ली स्थित आवास पहुंची

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के ऊपर ईडी की टीम जमीन घोटाला मामले में हाथ धोकर पीछे पड़ गई है. बीते कई महीनों से ईडी की टीम लगातार सीएम सोरेन से पूछताछ के लिए उन्हें समन जारी कर रही है और सीएम हैं कि ईडी से अपना पल्ला झाड़ना चाह रहे हैं. एक बार फिर से ईडी ने सोमवार को सीएम सोरेन से पूछताछ के लिए अपनी दबिश बढाई है. इस बार ईडी की टीम खुद ही सीएम सोरेन के दिल्ल्ली आवास बिना किसी पूर्व सूचना के पहुंच गई. हालांकि टीम को यहां झारखंड सीएम नही मिले.

ईडी की टीम को सीएम नहीं मिले तो टीम ने यहां पर जरूरी कागजात खंगालने का काम शुरू कर दिया.

कहा जा रहा है कि आज हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी तय है. झारखंड में भी पुलिस को अलर्ट मोड पर रखा गया है. साथ ही दिल्ली और झारखंड दोनों ही जगह सीएम हाउस की सुरक्षा को बढ़ाया गया है. बीजेपी ऑफिस और बड़े नेताओं के घरों को भी सुरक्षा के दायरे में रखा गया है. झारखंड में पुलिसकर्मियों की छुट्टियों को भी सुरक्षा के मद्देनजर रद्द किया गया है. इस पूरे मामले पर झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) ने आज 3:30 बजे प्रेस कांफ्रेंस बुलाई है, जिसमें पार्टी का पक्ष रखा जाएगा.

दिल्ली आवास में पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ देर रात बैठक

झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्ण ने कहा कि अगर सीएम सोरेन आज जवाब नहीं दे रहे हैं तो उन्हें कल जवाब देना ही होगा. एक सच्चे नागरिक के रूप में हमें सरकारी आज्ञाओं को मनाना चाहिए. 

सीएम सोरेन के आवास पर पुलिस
सीएम सोरेन के आवास पर पुलिस

सीएम हेमंत सोरेन 27 जनवरी की रात अपने दिल्ली आवास पहुंचे थे. दिल्ली आवास में उन्होंने अपने पार्टी कार्यकर्ताओं और करीबियों के साथ देर रात तक बैठक भी की थी. 

20 जनवरी को सीएम हेमंत सोरेन ने अपने आवास में करीब 7 घंटे तक ईडी को जमीन घोटाला मामले में जवाब दर्ज कराया था. ईडी ने इस पूछताछ में सोर्स ऑफ इनकम और आयकर रिटर्न के बारे में सवाल पूछे थे. यह पूरी पूछताछ डीएवी बरियातू के पीछे 8.46 एकड़ जमीन से जुड़ी हुई बताई जा रही थी. 

पूछताछ के बाद सीएम ने अपने समर्थकों को यह कहा था कि उन्होंने सभी जवाबों को दर्ज कराया है. अगर आगे भी पूछताछ होती है तो वह जवाब देने को तैयार है. इसके बाद ईडी ने दूसरी बार पूछताछ के लिए 27 जनवरी से 31 जनवरी तक के बीच में समय और जगह बताने के लिए कहा था. ख़बरों के मुताबिक हेमंत सोरेन ने ईडी की टीम को पूछताछ के लिए समय ईमेल के द्वारा भेज दिया था. सीएम ने ईडी को 31 जनवरी की दोपहर 1:00 बजे का समय दिया था. 

झारखंड के पड़ोसी राज्य बिहार में बड़ा सियासी उलट फिर देखा गया है. कहा जा रहा है कि भाजपा अब बिहार के बाद झारखंड को साधने के लिए आगे बढ़ेगी. आज भाजपा 3:00 बजे करीब अपने विधायकों के साथ झारखंड में मीटिंग भी करेगी. 

jharkhand ED cm hemant soren Land scam