नीतीश कुमार ने कैबिनेट की बैठक में लिया फैसला, 5 फरवरी से नहीं होगा बजट सत्र, 4 एजेंडों पर लगी मुहर

5 फरवरी से शुरू होने वाले बजट सत्र को स्थगित किया गया है. बजट सत्र की कार्रवाई को लेकर नई तारीखों का ऐलान अभी तक नहीं किया गया है. नई सरकार में संतोष सुमन को ग्रामीण कार्य विभाग सौंपा गया है.

New Update
नीतीश कैबिनेट की बैठक खत्म

नीतीश कुमार की कैबिनेट की बैठक खत्म

बिहार में रविवार से एनडीए सरकार का गठन हो गया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार फिर से राजद का साथ छोड़ते हुए भाजपा को अपनाया और खुद नौवें सीएम के तौर पर शपथ ग्रहण किया. सोमवार को राज्य में बनी इस नई-नवेली सरकार ने कैबिनेट की पहली बैठक की. इस बैठक में राज्य सरकार ने कुल चार एजेंडों पर मुहर लगाई है. पहली बैठक में संसदीय कार्य से दो और वित्त विभाग के दो एजेंडों पर मुहर लगी है.

इसके साथ ही 5 फरवरी से शुरू होने वाले बजट सत्र को अभी के लिए स्थगित किया गया है. बजट सत्र की कार्रवाई को लेकर नई तारीखों का ऐलान अभी तक नहीं किया गया है. 

नयी सरकार बनने के बाद विभागों का बंटवारा

बिहार कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को विधानसभा का सत्र बुलाने के लिए अधिकृत किया गया है. इसका मतलब यह है कि जब नीतीश कुमार विधानसभा का सत्र बुलाने के लिए राज्यपाल से कहेंगे, तभी सत्र को बुलाया जाएगा. विधानसभा के सत्र का कैंसल होना पहले से ही तय माना जा रहा था, क्योंकि इन तारीखों का चुनाव महागठबंधन की सरकार में हुआ था.

नई सरकार बनने के बाद अब विभागों का बंटवारा भी होगा. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी जी के बेटे संतोष सुमन को ग्रामीण कार्य विभाग सौंपा गया है. पिछली एनडीए सरकार में संतोष सुमन ने अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग संभाला था. 

कैबिनेट की मीटिंग के बाद सीएम अपने सरकारी आवास पहुंचे. कहा जा रहा है कि सीएम आज जदयू सांसदों से अपने आवास में ही मुलाकात करेंगे और आने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर कोई नई रणनीति बना सकते हैं. जदयू ने महागठबंधन को छोड़कर एनडीए का साथ थामा है तो जाहिर है कि अब नए तौर पर सभी कामों को करने पर चर्चा करनी होगी. 

वहीं भाजपा और जदयू की ओर से विधानसभा के अध्यक्ष को लेकर भी बार-बार  फैसला लेने को कहा जा रहा है. बिहार के डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी को लेकर कहा है कि उन्हें अपने पद से स्वयं ही इस्तीफा देना दे देना चाहिए. भाजपा और जदयू के सदस्ययों ने मिलकर अवध बिहारी चौधरी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव भी पारित कर लिया है और विश्वास प्रस्ताव को विधानसभा के सचिव को सौंपा है. 

रविवार को बिहार में बदले समीकरण के बाद विधानसभा में इंडिया गठबंधन के पास 128 विधायक है. 

patna nitish cabinet Nitish Kumar Bihar