Lok Shabha Election: ECI ने बताई बिहार में वोटरों की संख्या, कितने वोटर्स देंगे पहली बार वोट?

बुधवार को मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव को लेकर प्रेस कांफ्रेंस किया. इस प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी दी गई कि बिहार में 9.26 लाख वोटर बिहार में पहली बार वोट देंगे.

New Update
बिहार में वोटर्स की संख्या

Lok Shabha Election: ECI ने बताई बिहार में वोटरों की संख्या

बीते दिनों लोकसभा चुनाव की तैयाररियों का जायजा लेने के लिए चुनाव आयोग की टीम पटना पहुंची थी. देश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव को देखते हुए टीम के साथ बिहार का दौरा किया. 

Advertisment

चुनाव आयोग के तीन दिवसीय बिहार भ्रमण के बाद आज निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने पटना में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बिहार में वोटरों की संख्या जारी की है. प्रेस कॉन्फ्रेंस में राजीव कुमार ने बताया कि 9.26 लाख वोटर बिहार में पहली बार वोट देंगे. इसके अलावा बिहार में कुल 7.64 करोड़ वोटर हैं, जिनमें 4 करोड़ पुरुष और 3.6 करोड़ महिला मतदाता शामिल है. 2019 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले महिला वोटरों की संख्या में काफ़ी इजाफा हुआ है. 

बिहार में 100 साल से अधिक उम्र के 21 हज़ार से अधिक वोटर

मुख्य निर्वाचन में जानकारी देते हुए बताया कि 100 साल से अधिक उम्र के 21,689 वॉटर बिहार में है. इसके अलावा मतदाताओं की मृत्यु और जगह बदलने के कारण चुनाव आयोग ने 16.7 लाख वोटरों के नाम लिस्ट से हटा दिए हैं. मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि बिहार में लोकसभा की 40 सीट है, जिनमें 34 जनरल और 6 अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है.

Advertisment

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि राष्ट्रीय पार्टियों में आप, बीएसपी, बीजेपी, कांग्रेस और सीपीआई (एम) के अलावा क्षेत्रीय पार्टियों जदयू, राजद, लोजपा, लोजपा- रामविलास, सीपीआई (एम एल) के नेताओं से मुलाकात की गई. इन दलों ने चुनाव के दौरान अपनी कुछ मांगे भी रखी है. इनमें से कुछ दलों का कहना है कि मतदाता सूची में जो नाम हटे हैं उस पर आयोग आश्वस्त हो जाए और सूची में कोई कमी रह गई है तो उसे ठीक किया जाए. इसके अलावा जल्द ही नए वोटरों तक उनका वोटर कार्ड पहुंचा दिया जाए. 

इसके साथ राजनीतिक पार्टियों ने यह भी मांग की है कि मतदान केंद्र पर अर्धसैनिक बल की तैनाती की जाए. चुनाव से 72 घंटे पहले से ही गश्ती बढ़ा दी जाए, ताकि कानून व्यवस्था बरकरार रहे. अगर कोई इंसान किसी और की जगह पर वोट देने आता है तो उस पर सख्त कार्रवाई की जाए. चुनाव आयुक्त ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि मैं लोगों से बिना डर के वोट देने की अपील करता हूं. 

मालूम हो की सोमार को ही चुनाव आयोग की टीम तीन दिवसीय दौरे पर बिहार पहुंची थी. इस टीम में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के अलावा दिल्ली से चुनाव आयुक्त अनुप चंद्र पांडे और अरुण गोयल समेत पूरी टीम बिहार आई थी.

Bihar loksabha election ECI bihar voters