Loksabha Chunav 2024: राजधानी दिल्ली के सभी सात सीटों पर AAP और कांग्रेस ने उतारे प्रत्याशी, मनोज तिवारी और कन्हैया कुमार की टक्कर होगी खास

दिल्ली के सभी सात सीटों पर AAP और कांग्रेस समझौते के तहत चुनाव लड़ रही है. AAP ने पहले ही चार सीटों के उम्मीदवार घोषित कर दिए थे. कांग्रेस ने उत्तर पूर्वी सीट से कन्हैया कुमार, उत्तर पश्चिमी दिल्ली से उदित राज और चांदनी चौक से जेपी अग्रवाल को टिकट दिया है.

author-image
पल्लवी कुमारी
एडिट
New Update
मनोज तिवारी और कन्हैया कुमार

मनोज तिवारी और कन्हैया कुमार

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने राजधानी दिल्ली के सात सीटों में से तीन सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं. दिल्ली के सभी सात सीटों पर AAP और कांग्रेस (Congress) समझौते के तहत चुनाव लड़ रही है. AAP ने पहले ही चार सीटों के उम्मीदवार घोषित कर दिए थे. कांग्रेस ने उत्तर पूर्वी सीट से कन्हैया कुमार, उत्तर पश्चिमी दिल्ली से उदित राज और चांदनी चौक से जेपी अग्रवाल को टिकट दिया है.

Advertisment

कांग्रेस ने उत्तर पूर्वी दिल्ली से कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) को टिकट देकर इस सीट पर मुकाबला दिलचस्प बना दिया है. दरअसल बीजेपी ने यहाँ से मौजूदा सांसद मनोज तिवारी (Manoj Tivari) को अपना टिकट दिया है. मनोज तिवारी और कन्हैया कुमार दोनों ही बिहार के रहने वाले हैं. और दोनों की लोकप्रियता आमलोगों के बीच अच्छी खासी मानी जाती है.

छात्रसंघ चुनाव से राजनीति में आए कन्हैया

कभी कम्युनिस्ट रहे कन्हैया कुमार आज कांग्रेस के सक्रीय कार्यकर्त्ता है. कन्हैया ने राहुल गाँधी के भारत जोड़ो यात्रा में भी काफी सक्रीय भूमिका निभाई है. छात्रसंघ चुनाव से अपनी छात्र राजनीति शुरू करने के बाद कन्हैया अपने मुखर भाषणों के कारण चर्चा में आये थे. छात्रसंघ चुनाव में उन्होंने बतौर प्रेसिडेंट जीत दर्ज की थी. अभी वे NSUI के AICC इंचार्ज हैं.

Advertisment

उत्तर पूर्वी दिल्ली से टिकट मिलने के बाद कन्हैया कुमार ने कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व को धन्यवाद दिया है. वहीं मनोज कुमार से सीधी टक्कर पर कहा- व्यक्ति महत्वपूर्ण नहीं होता है, विचार और मुद्दा महत्वपूर्ण होता है. जनता तय करेगी कि उन्होंने (मनोज तिवारी) कोई काम किया है या नहीं? भाजपा पर निशान साधते हुए कन्हैया ने कहा “दिल्ली में भाजपा काम नहीं करती है. सिर्फ और सिर्फ I.N.D.I.A. गठबंधन की पार्टियों को परेशान करती है." 

दो बार के सांसद है मनोज तिवारी

2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने दिल्ली के सभी सात सीटों पर जीत दर्ज किया था. लेकिन इसके बावजूद पार्टी ने इसबार सैट में छह सीटों पर अपने उम्मीदवार बदल दिए हैं. वहीं  केवल मनोज तिवारी पर ही पार्टी ने एक बार फिर भरोषा जताया है. मनोज तिवारी उत्तरी दिल्ली से दो बार सांसद रह चुके हैं. बीजेपी ने चांदनी चौक से प्रवीण खंडेलवाल, नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज, पश्चिमी दिल्ली से कमलजीत सहरावत, दक्षिणी दिल्ली से रामवीर सिंह बिधूड़ी, पूर्वी दिल्ली से हर्ष मल्होत्रा और उत्तर पश्चिम दिल्ली से योगेंद्र चंदोलिया को टिकट दिया है.

दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने नई दिल्ली से सोमनाथ भारती, दक्षिणी दिल्ली से सहीराम पहलवान, पूर्वी दिल्ली से कुलदीप कुमार और पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्रा को उम्मीदवार बनाया है.

CONGRESS AAP Manoj Tivari Kanhaiya Kumar