Loksabha Election 2024: झारखंड में INDIA गठबंधन की सीटें फाइनल, कांग्रेस 7 और JMM 5 सीटों पर लड़ सकती है चुनाव

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में 14 सीटों में  से सबसे अधिक 7 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी की है. वहीं झामुमो ने 5, राजद एक और सीपीआई(एमएल) ने एक सीट पर चुनाव लड़ने की बात मानी है.

New Update
झारखंड में सीट शेयरिंग फाइनल

झारखंड में सीट शेयरिंग फाइनल

झारखंड में चुनाव के पहले इंडिया गठबंधन के बीच में सीटों का बंटवारा लगभग फाइनल हो चुका है. खबरों के मुताबिक कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में 14 सीटों में से सबसे अधिक 7 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी की है. वहीं झारखंड मुक्ति मोर्चा(झामुमो) ने 5, राजद एक और सीपीआई(एमएल) ने एक सीट पर चुनाव लड़ने की बात मानी है.

Advertisment

इंडिया गठबंधन के घटक दलों के बीच में इस सीट बंटवारे के बाद अब बस औपचारिक ऐलान का इंतजार हो रहा है. कहा जा रहा है कि कांग्रेस रांची, धनबाद, हजारीबाग, गोड्डा, लोहरदगा, खूंटी और पलामू सीट से अपने उम्मीदवारों को उतारेगी. वहीं झामुमो जमशेदपुर, चाईबासा, राजमहल, दुमका और गिरिडीह सीट पर चुनाव लड़ सकती है. राजद के खाते में चतरा और सीपीआई(एमएल) को कोडरमा सीट से चुनाव लड़वाया जा सकता है.

सीट बंटवारे को लेकर चल रहा है घमासान

बता दें कि झारखंड में इंडिया गठबंधन में कांग्रेस, राजद, झामुमो और लेफ्ट पार्टी शामिल है. लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों पर नजर डाले तो भाजपा को झारखंड में 11 सीटों पर जीत मिली थी. एनडीए में शामिल आजसू को झारखंड में एक सीट मिली थी, कांग्रेस और झामुमो को भी एक-एक सीट मिली थी.

झारखंड में इन दिनों राजनीतिक माहौल गरमाया हुआ है. बीते दिनों झामुमो पार्टी की दुमका विधायक सीता सोरेन ने इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गई थी. सीता सोरेन हेमंत सोरेन की भाभी है, उनके भाजपा में शामिल होने के बाद लगातार यह बातें चल रही है कि पार्टी कल्पना सोरेन या किसी कद्दावर नेता को दुमका सीट से चुनावी मैदान में उतार सकती है.

झारखंड के अलावा बिहार में भी इंडिया गठबंधन में सीटों को फाइनल कर दिया गया है. दरअसल बिहार में राजद और कांग्रेस के बीच में सीटों को लेकर थोड़ी तनातनी देखी जा रही है. राजद 25 से 28 सीटों पर चुनाव लड़ने की बात कह रही है. कांग्रेस 8 और 9 सीट, भाकपा माले दो सीट और भाकपा को एक सीट दिए जाने की बात कहीं जा रही है. इसके अलावा महाराष्ट्र में भी सीट शेयरिंग पर बात बन चुकी है. सीट शेयरिंग को लेकर लगातार इंडिया गठबंधन में बैठकों का सिलसिला जारी है. दिल्ली में सीट शेयरिंग पर मत्थापच्ची चल रही है, राहुल गांधी, सोनिया गांधी समेत कई बड़े नेता मीटिंग में शामिल हो रहे हैं.

loksabha election 2024 Jharkhand Loksabha Election 2024 India Alliance seats in jharkhand JMM Congress seats