Loksabha Election 2024: कांग्रेस की 8वीं लिस्ट में झारखंड के उम्मीदवार शामिल, जानें उम्मीदवारों के नाम

Loksabha Election 2024: कांग्रेस ने लोहरदगा, खूंटी और हजारीबाग सीट के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है. खूंटी से कांग्रेस ने कालीचरण, लोहरदगा से सुखदेव और हजारीबाग से जयप्रकाश को कैंडिडेट बनाया है.

New Update
कांग्रेस की 8वीं लिस्ट

कांग्रेस की 8वीं लिस्ट

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस पार्टी ने बुधवार को उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की. इस आठवीं लिस्ट में कांग्रेस ने झारखंड के लिए भी प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया. झारखंड के तीन सीटों के लिए कांग्रेस ने प्रत्याशियों के नामों को उजागर किया है. कांग्रेस ने लोहरदगा, खूंटी और हजारीबाग सीट के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है.

Advertisment

बुधवार को दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया गया. इस बार चुनाव में खूंटी सीट से कांग्रेस ने कालीचरण मुंडा को कैंडिडेट बनाया है. खूंटी ST रिजर्व्ड सीट है. लोहरदगा ST सीट से कांग्रेस के पूर्व झारखंड अध्यक्ष सुखदेव भगत और हजारीबाग से जयप्रकाश भाई पटेल को कैंडिडेट बनाया है. जयप्रकाश भाई पटेल ने भाजपा पार्टी छोड़कर कांग्रेस से हाथ मिलाया था.

GJsjx7wX0AAFdCa

झारखंड के अलावा कांग्रेस ने बुधवार की देर रात देश के चार राज्यों के लिए प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की. आठवीं लिस्ट में कुल 14 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया गया. हालांकि पहले माना जा रहा था कि झारखंड के चार सीटों के लिए कांग्रेस प्रत्याशियों के नाम की घोषणा करेगी, लेकिन तीन ही नाम सामने आए है.

कांग्रेस विधायक आलमगीर आलम ने खुद दिल्ली रवाना होने से पहले इस बात का जिक्र किया था कि रांची, लोहरदगा, खूंटी और हजारीबाग लोकसभा सीटों के लिए नाम तय हो जाएंगे और इसकी घोषणा की जाएगी. रांची सीट के लिए अभी प्रत्याशी फाइनल नहीं हो सका है, हालांकि दबी जुबान में रांची से सुबोध कांत सहाय को टिकट मिलने की बात कही जा रही है.

बता दें कि झारखंड में झामुमो के साथ कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल(राजद) की गठबंधन की सरकार चल रही है. इस साल होने वाले आम चुनाव के लिए विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया अलायंस में वामदल भी शामिल है. चुनाव में समझौते के तहत सीटों का बंटवारा हुआ है, जिसमें कांग्रेस को 7 सीटें मिली है, जबकी झामुमो के हिस्से में 5, राजद और वामदल के हिस्से में एक-एक सीट आई है.

loksabha election 2024 Jharkhand Loksabha Election 2024