Loksabha Election 2024: बिहार में दूसरे चरण का नामांकन आज से शुरू, पांच सीटों पर भी नामांकन

Loksabha Election 2024: दूसरे चरण में बिहार के किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका सीट पर वोट डाले जाएंगे. आज से दूसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू होकर 4 अप्रैल तक चलेगी.

author-image
सौम्या सिन्हा
एडिट
New Update
दूसरे चरण में नामांकन

बिहार में दूसरे चरण का नामांकन

28 मार्च से लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे फेज के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. आज से बिहार के पांच लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवार अपना पर्चा भरेंगे. दूसरे चरण में बिहार के किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका सीट पर वोट डाले जाएंगे. आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू होकर 4 अप्रैल तक चलेगी. 8 अप्रैल तक नामांकन वापस लेने की तारीख रखी गई है.

Advertisment

बता दें कि बिहार में 25 अप्रैल को दूसरे चरण पर मतदान होने हैं. बिहार में इस बार सात चरणों में चुनाव होंगे, जो 19 अप्रैल से शुरू होकर 1 जून तक चलेंगे और नतीजे की घोषणा 4 जून को होगी. दूसरे चरण के चुनाव में 12 राज्यों के 88 संसदीय सीटों पर नामांकन आज से शुरू हो जाएगा. जम्मू कश्मीर को छोड़कर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों कि उम्मीदवारों के नामांकन की जांच 5 अप्रैल को होगी.

वही आज बिहार के पहले चरण की चार सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिया का आखिरी दिन है. पहले चरण में गया, औरंगाबाद, जमुई और नवादा में चुनाव होने हैं. जिसके लिए आज महागठबंधन की ओर से राजद के चार उम्मीदवार नामांकन भरेंगे. वहीं एनडीए के भी चार उम्मीदवार आज नामांकन दाखिल करेंगे. पहले चरण की चार सीटों पर 19 अप्रैल को वोटिंग होगी.

एनडीए की तरफ से हम संरक्षक जीतन राम मांझी गया सीट से नामांकन का पर्चा भरेंगे. एनडीए के उम्मीदवार जमुई, नवादा और औरंगाबाद के लिए भी पर्चा करेंगे. जमुई में लोजपा(रा), नवादा और औरंगाबाद से भाजपा के प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरेंगे. इन चारों सेटों पर राजद ने भी अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है.

loksabha election 2024 Bihar loksabha election 2024 Second phase nomination